Monday, May 20

नवंबर में 5 तो दिसंबर में बजेगी 7 दिन शहनाई

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 02 नवंबर। देश में एक बार फिर से शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है. इस साल जून महीने के बाद से ही शादी-विवाह पर रोक लग गई थी. लेकिन, एक बार फिर से सभी मांगलिक कार्य शुरू होने वाले हैं. 23 नवंबर 2023 से 15 दिसंबर 2023 तक शादियों के 12 दिन शुभ हैं. इन 12 दिनों में ही बैंड, बाजा और बारात निकालने की तैयारी करनी होगी, वरना मामला 2024 तक खिसक सकता है. अगर आप नवंबर-दिसंबर महीने में भी शादी नहीं कर रहे हैं तो फिर आपको साल 2024 तक शादी के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार करना पड़ेगा. खासकर, वे लोग जो इस साल के शुरुआत में गर्मियों में किसी कारण शादी से वंचित रह गए थे, वैसे लोगों के लिए नवंबर और दिसंबर महीने के 12 दिन खास होने वाले हैं.

दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, राजस्थान, बंगाल, झारखंड, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित पूरे देश में नवंबर और दिसंबर महीने में एक बार फिर से शहनाइयां गूंजेंगी. गर्मी के मौसम में शादी से चूक गए लोगों के लिए नवंबर-दिसंबर महीने में शादी के शुभ दिन नजदीक आ गए हैं. पंडित गोपाल ठाकुर कहते हैं, ‘नवंबर महीने में विवाह के लिए पांच दिन शुभ हैं. यूपी-बिहार में प्रचलित ठाकुर प्रसाद कैलेंडर के अनुसार 23 नवंबर, 24 नवंबर, 27 नवंबर, 28 नवंबर और 29 नवंबर विवाह के शुभ दिन हैं. इसी तरह दिसंबर महीने में 7 दिन विवाह के लिए शुभ माने गए हैं. ये दिन 5 दिसंबर, 6 दिसंबर, 7 दिसंबर, 8 दिसंबर, 9 दिसंबर, 11 दिसंबर और 15 दिसंबर हैं.’

बता दें कि हिंदू धर्म में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त और शुभ दिन का लोग सालों इंतजार करते हैं. कभी-कभी शुभ मुहूर्त नहीं होने की वजह से शादी टाल दी जाती है. ज्योतिष शास्त्र में सफल वैवाहिक जीवन के लिए जातकों को विवाह की शुभ तिथि और समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसलिए इस साल नवंबर और दिसंबर महीने में विवाह के कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं.
बता दें कि इस साल जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में विवाह के शुभ मुहूर्त नहीं थे, क्योंकि इस अवधि में भगवान विष्णु योग निद्रा में चले गए थे. इस अवधि में कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य नहीं होते हैं.

Share.

About Author

Leave A Reply