Sunday, June 23

दो फर्मों पर एसआइबी का छापा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 06 मई (प्र)। राज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) ने शनिवार को एक ही परिवार की दो फर्मों में छापेमारी की। मौके पर मौजूद स्टाक और दस्तावेजों की जांच में टैक्स चोरी का मामला सामने आया है।
विशेष अनुसंधान शाखा की टीम ने भूमिया का पुल स्थित इंद्रप्रस्थ हास्पिटल के पास स्थित मेसर्स गोयल निवाड़ एंड टेप फैक्ट्री में छापा मारा। टीम ने मौके मौजूद स्टाक और बिल बाउचरों की जांच की।

यह फर्म ट्रांसफार्मर के पार्ट्स बनाने के लिए रजिस्टर्ड है, लेकिन शनिवार को जांच के दौरान मौके पर निर्माण होता हुआ नहीं पाया गया। इसके पहले टीम दिल्ली रोड स्थित आरकेपुरम स्थित सुमन इंडस्ट्री में भी जांच के लिए गई थी। अचानक हुई कार्रवाई से काम कर रहे लोगों में अफरातफरी मच गई। यहां पर आमने-सामने दो परिसरों में चार घंटे तक टीम ने दस्तावेजों और स्टाक को खंगाला। यहां पर ट्रांसफार्मर में प्रयोग होने वाले पार्ट्स बनाए जा रहे थे। यहां जाब वर्क का काम भी होता मिला। फर्मों द्वारा दाखिल रिटर्न और मौके पर स्थिति में काफी अंतर पाया गया।

टीम का नेतृत्व कर रही ज्वाइंट कमिश्नर मनीषा शुक्ला ने बताया कि दोनों स्थलों से दस्तावेज अभिग्रहीत किए गए हैं। व्यापारी ने अभिलेखों का सत्यापन नहीं कराया। मामले में पक्ष रखने के लिए व्यापारी को एक सप्ताह का समय दिया गया है। इसके बाद ही टैक्स चोरी का आकलन किया जा सकेगा । एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 आरपी मल्ल ने बताया कि मुख्यालय से तीन फर्मों की जांच का निर्देश था। सुमन इलेक्ट्रिकल की जांच पूर्व में की जा चुकी है। दो फर्मों की जांच शनिवार को कराई गई । नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Share.

About Author

Leave A Reply