Sunday, June 23

252 करोड़ से बदलेगी सिटी स्टेशन की तस्वीर, कायाकल्प की कवायद शुरू

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 06 मई (प्र)। मेरठ के सिटी स्टेशन को खूबसूरत बनाने और एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने की योजना की कवायद शुरू कर दी गई है। रेलवे के अधिकारी किस स्थान पर क्या कार्य किया जाएगा, इसके सर्वे में जुट गए हैं। 252 करोड़ रुपये की इस योजना से जहां स्टेशन जगमग हो जाएगा। वहीं, स्टेशन पर महाभारत काल और 1857 की क्रांति की झलक भी देखने मिलेगी। इसके साथ ही स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाएं भी मिलेंगी।

गत 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 552 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प योजना का शुभारंभ किया था। इन स्टेशनों में मेरठ का सिटी स्टेशन भी शामिल था। मेरठ रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट जैसा सुंदर लुक देने और यहां एयरपोर्ट जैसी भी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 252 करोड़ रुपये की योजना को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रीन सिग्नल दिया था। स्टेशन पर शॉपिंग सेंटर बनाया जाएगा, जिसमें कपड़े, जूते और अन्य जरूरी सामान की दुकानें होंगी। पार्किंग को बड़ा किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक वाहन खड़े हो सकें।

महाभारत काल की कलाकृतियां और 1857 की स्मृतियों की झलक वॉल पेंटिंग के माध्यम से प्रदर्शित की जाएगी। स्टेशन पर एक और बड़ा गेट बनाया जाएगा। जहां से यात्री स्टेशन में प्रवेश और निकासी कर सकेंगे। स्टेशन पर एक और बड़ा फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा, ताकि यात्री आसानी से प्लेटफार्म बदल सकें। एक और स्केलेटर और लिफ्ट स्थापित की जाएगी। प्लेटफार्म नंबर-दो व तीन के बीच साधारण टिकट काउंटर भी बनाया जाएगा, ताकि यात्री उसी प्लेटफार्म से टिकट ले सकें, जहां वह ट्रेन आ रही है, जिससे उसे सफर करना है।

स्टेशन पर शुद्ध पानी का एटीएम मशीन भी लगाई जाएगी। रेलवे के अधिकारियों ने स्टेशन पर कौन सी चीज कहां होगी? और उसे कितना बड़ा बनाया जा सकता है, इसका सर्वे शुरू कर दिया है। इस कार्य में रेलवे के निर्माण विभाग के इंजीनियर जुट गए हैं। इस कार्य को अपनी देखरेख में कराने वाली किसी प्राइवेट संस्था के नाम टेंडर छोड़ा जाएगा। यह टेंडर भी शीघ्र जारी किया जाएगा।

Share.

About Author

Leave A Reply