Sunday, June 23

बस रिपेयरिंग कारखाने में लगी आग, 50 झुग्गियां भी जलकर हुईं राख

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 06 मई (प्र)।लोहिया नगर थाना क्षेत्र में बिजली बंबा पुलिस चौकी के सामने पेट्रोल पंप के पास बस रिपेयरिंग कारखाने में अचानक भीषण आग लग गई। आग तेजी से आगे बढ़ी और पास ही मैदान में झुग्गियों तक जा पहुंची। दर्जनों झुग्गियां आग के चपेट में आ गईं। इस दौरान कई धमाके भी हुए। आग की सूचना मिलते ही लोहिया नगर पुलिस व दमकल की करीब 12 गाड़ियां मौके पर पहुंची। आसपास के जिलों से भी गाड़ी बुलाई गई। मौके पर डीएम एसएसपी भी पहुंचे और घटना की जानकारी ली।
बताया जा रहा कि संभवत: बस में पहले आग लगी थी। आग लगी या लगाई गई यह साफ नहीं हो पाया है, क्योंकि जिस जगह ये बसें खड़ी थीं वह एक खुला मैदान है। वहां खुद से आग लग जाना संभव नहीं है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग ने कुछ ही देर में पूरी बस को आगोश में ले लिया। दूसरी बस तक भी आग फैल गई। यहां से आग समीप झुग्गियों तक जा पहुंची।

आग जब झुग्गियों के पास तक जा पहुंची तो वहां रहने वाले खानाबदोशों से मदद व बचाव के लिए पहुंचे लोगों ने आनन-फानन में झुग्गियों को खाली कराना शुरू कर दिया। इस दौरान करीब दो दर्जन झुग्गियों में आग लग गयी। आग लगने के बाद वहां रहने वालों में अफरा-तफरी मच गयी। उन्होंने आग से अपना सामान बचाने के लिए मशक्कत शुरू कर दी। झुग्गियों में लगी आग को देखकर कुछ बच्चें व महिलाएं रोने बिलखने लगे। इस दौरान 50 झुग्गियों में आग लग गई। आग लगने के बाद वहां रहने वालों में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि जहां आग लगी थी उसके समीप जो झुग्गियां थीं, वहां आग के पहुंचने से पहले ही उनमें रहने वाले परिवार बाहर झुग्गी छोड़कर बाहर निकल आए थे।

लोगों ने बताया कि यहां बसों की रिपेयरिंग व पेंट आदि का काम होता है। कई बार यहां रिपेयरिंग के दौरान बसों में वैल्डिंग भी की जाती है। आशंका जतायी जा रही है कि वैल्डिंग के दौरान ही चिंगारी से आग लग गयी। वहीं, दूसरी ओर सीएफओ संतोष राय ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। आग के कारणों का पता नहीं चल सका है। लोगों ने जानकारी दी कि करीब पांच छह साल पहले भी इसी स्थान पर भयंकर आग हादसा हो चुका है। तब भी कोई उस हादसे में हताहत नहीं हुआ था।

Share.

About Author

Leave A Reply