Saturday, February 24

मणिपुर से 14 जनवरी से शुरू होगा भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण, 20 मार्च को मुंबई में होगा समापन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली, 28 दिसंबर। हिंदी पट्टी के तीन प्रमुख राज्यों में हार को पीछे छोड़ते हुए अगले साल आम चुनावों से पहले कांग्रेस अपने जनाधार को मजबूत करने के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में 14 जनवरी से मणिपुर से मुंबई तक भारत न्याय यात्रा निकालने जा रही है। पूरब से पश्चिम तक की यह यात्रा 67 दिनों की अवधि में 14 राज्यों के 85 जिलों से होकर गुजरेगी। पार्टी को भरोसा है कि यह यात्रा उसके लिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो पदयात्रा (कन्याकुमारी से कश्मीर तक) की तरह मददगार साबित होगी। न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की होगी और यह ज्यादातर बसों पर होगी।

पार्टी ने इस समय अशांति के दौर से गुजर रहे मणिपुर का चयन शुरुआती स्थल के रूप में कर अपने राजनीतिक इरादे भी जाहिर कर दिए हैं। राहुल गांधी की 139 दिनों तक चार हजार किलोमीटर से अधिक की भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में चुनावी जीत हासिल की है। न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की होगी और यह ज्यादातर बसों पर होगी।
बीच-बीच में यह पदयात्रा का भी रूप लेगी। इसका समापन 20 मार्च को मुंबई में होगा। भारत जोड़ो यात्रा 12 राज्यों और केंद्र प्रशासित क्षेत्रों के 75 जिलों से गुजरी थी। इस दौरान राहुल गांधी ने 12 सार्वजनिक सभाओं को संबोधित किया था और 13 संवाददाता सम्मेलन किए थे। भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर, 2022 को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और इसका समापन 30 जनवरी, 2023 को श्रीनगर में हुआ था। न्याय यात्रा में कांग्रेस का फोकस देश के लोगों के लिए सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय पर रहेगा, जबकि भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी ने आर्थिक विषमता, ध्रुवीकरण और कथित तानाशाही के मुद्दे उठाए थे।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यात्रा का संदेश श्सबके लिए न्याय है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने न्याय यात्रा की जानकारी देते हुए कहा कि इसे पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे 14 जनवरी को इंफाल से रवाना करेंगे। यह यात्रा नगालैंड, असम, मेघालय, बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात से होते हुए महाराष्ट्र में समाप्त होगी। अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं। इस लिहाज से कांग्रेस इस यात्रा को अपने लिए बड़ा अवसर मान रही है।

Share.

About Author

Leave A Reply