Saturday, February 24

विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं 11 मार्च से

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 13 फरवरी (प्र)। चौ. चरण सिंह विवि की वर्ष 2024 की मुख्य परीक्षाएं 11 मार्च से होंगी। वार्षिक रेगुलर एवं प्राइवेट में यूजी पीजी के विद्यार्थियों के पेपर दो पालियों में 10 से एक और दो से पांच बजे तक होंगे।
परीक्षा में दो लाख से अधिक द्यार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। विवि जल्द ही मुख्य परीक्षा कार्यक्रम जारी करने जा रहा है। परीक्षाएं मई तक चलने की उम्मीद है। विवि में यूजी पीजी प्राइवेट में 98 हजार 447 ने परीक्षा फॉर्म भरे हैं। इसमें प्रथम वर्ष प्राइवेट में सर्वाधिक 22 हजार 931 फॉर्म हैं।

एलएलएम के छात्र ग्रुप से बाहर करेंगे शिकायतः विवि की बिना अनुमति एलएलएम प्रथम वर्ष में 33 फीसदी अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश लेने वाले कॉलेजों ने छात्रों को वाट्सग्रुप से बाहर करना शुरू कर दिया है। कॉलेजों के इस फैसले से छात्र आहत हैं। छात्रों के अनुसार कॉलेजों ने पूरी फीस ली और कक्षाएं भी चलाई। अब उन्हें फीस वापस लेने की बात कही जा रही है। छात्रों ने कॉलेजों के खिलाफ विवि में लिखित में शिकायत करने की घोषणा की है। पूर्व महामंत्री अंकित अधाना के अनुसार जब विवि ने अनुमति नहीं दी थी तो कॉलेजों में प्रवेश कैसे हो गए। विवि फरवरी में आवेदन निरस्त कर रहा है। यह निर्णय समय से होना चाहिए था। विवि ने एलएलएम प्रथम वर्ष में प्रवेश पोर्टल खोलने से इंकार कर दिया है।

20 फरवरी तक ऑनलाइन फॉर्म भरने का मौका
विवि ने मुख्य परीक्षा 2023 के लिए बैक फॉर्म नहीं भरने वाले छात्रों को मार्च 2024 के साथ आवेदन का एक मौका और दे दिया है। विवि के अनुसार जो छात्र पूर्व में हुई बैंक परीक्षा के फॉर्म नहीं भर सके थे वे अब 20 फरवरी तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। कॉलेजों को छात्रों के भरे हुए फॉर्म 22 फरवरी तक ऑनलाइन सत्यापित करने होंगे।

17 के पेपर स्थगित, प्राइवेट फॉर्म अब 20 तक
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के चलते चौ. चरण सिंह विवि ने 17 फरवरी को दस से एक बजे और दो से पांच बजे की पाली में प्रस्तावित पेपर स्थगित कर दिए हैं। केंद्र बाहरी जिलों में होने से छात्रों ने विवि से उक्त तिथि का पेपर हटाने की मांग की थी।
सोमवार शाम चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने उक्त पेपर स्थगित करते हुए सुबह की पाली के पेपर 29 फरवरी जबकि शाम की पाली के 23 फरवरी को कराने का फैसला लिया है। दूसरी पाली में दो से पांच बजे तक पेपर होने हैं। विवि ने कॉलेजों से उक्त बदलाव की सूचना छात्रों को देने के निर्देश दिए हैं।

20 फरवरी तक भरें यूजी पीजी प्राइवेट के फॉर्म
विवि ने बीए, बीकॉम, एमए, एमकॉम सहित यूजी पीजी प्राइवेट के मुख्य, एक्स और एकल विषयों के परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। सोमवार दोपहर विनीत चपराणा के नेतृत्व में छात्रों ने रजिस्ट्रार से मिलकर तिथि बढ़ाने की मांग की थी। देर शाम विवि ने अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 फरवरी कर दी है। विवि के अनुसार छात्र 23 फरवरी तक अपने फॉर्म संबंधित कॉलेजों में जमा करा सकते हैं। वहीं, एलएलएम प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 14 केंद्रों पर होगी। विवि ने वेबसाइट पर केंद्रों की सूची जारी कर दी है। एमएड एमपीएड विषम सेमेस्टर के पेपर नौ केंद्रों पर होंगे। छात्रों ने विवि से हॉस्टल बढ़ाने की अपील भी की है।

एक मार्च से एमबीबीएस सेकेंड प्रोफेशनल के पेपर
विवि ने एक से नौ मार्च तक प्रस्तावित एमबीबीएस सेकेंड प्रोफेशनल के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन कर दिए हैं। छात्र 20 फरवरी तक ऑनलाइन फॉर्म भरते हुए 21 फरवरी तक कॉलेजों में जमा करा सकते हैं। कॉलेज ये फॉर्म कैंपस में 22 फरवरी को जमा करेंगे।

Share.

About Author

Leave A Reply