Thursday, June 13

इंस्टाग्राम में दोस्तों के लिए काम का फीचर, पोस्ट और रील्स को रख सकेंगे प्राइवेट

Pinterest LinkedIn Tumblr +

सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम में एक नया प्राइवेसी फीचर यूजर को मिल रहा है। इस फीचर के साथ केवल करीबी दोस्तों के साथ पोस्ट्स और रील्स शेयर करने का मौका मिलेगा। कई बार ऐसा होता है कि आप कुछ पोस्ट्स इंस्टाग्राम पर साझा तो करना चाहते हैं, लेकिन थोड़ा निजी होने के नाते उसे हर किसी को नहीं दिखाना चाहते। अब फोटो शेयरिंग ऐप में एक नया फीचर शामिल किया गया है। इस फीचर को मेटा चुनिंदा यूजर्स के साथ साझा कर रहा है और जल्द ही सभी को इसका फायदा मिलेगा।

पहले स्टोरीज के लिए मिल रहा था यह फीचर इंस्टाग्राम ऐप की ओर से क्लोज फ्रेंड्स’ का यह फीचर कई साल पहले स्टोरीज के साथ दिया गया था। इस फीचर के साथ युवा अपने पसंदीदा दोस्तों को एक ऐसी सूची में शामिल कर सकते हैं, जो उनके खासमखास दोस्तों की सूची के तौर पर दर्ज होगी। अगर इसे स्टोरीज चुनाव करना चाहते हैं, तो आपको स्टोरीज की प्राइवेसी में क्लोज फ्रेंड्स का चुनाव करना होता है और फिर केवल उन्हीं दोस्तों को वह इंस्टा स्टोरी दिखती है, जिन्हें आपने सूची में शामिल किया होगा अब स्टोरीज के अलावा इसे आप पोस्ट और रील्स में भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

कैसे करें
■ सबसे पहले ऐप को ताजा संस्करण से अपडेट करें और इसे खोलने के बाद नीचे दिए गए + आइकन पर टैप करें।
■ पोस्ट या रील क्रिएट करने के बाद आपको ‘नेक्स्ट’ पर टैप करना होगा।
शेयर पेज पर आपको ऑडिएंस नाम से एक नया टैब दिखेगा, जिस पर टैप करना होगा।
■ यहां ‘एवरीवन’ और ‘क्लोज फ्रेंड्स’ विकल्प दिए जाएंगे। ‘क्लोज फ्रेंड्स’ के सामने दिख रहे सर्कल पर टैप करते हुए इसका चुनाव करना होगा।
■ आखिर में ‘डन’ पर टैप करने के बाद दायीं ओर ऊपर दिख रहे ‘शेयर’ पर टैप करें। यूजर्स जिन पोस्ट या रील्स को अपने करीबियों से साझा करेंगे, उनके ऊपर हरे रंग का ‘क्लोज फ्रेंड’ आइकन दिखेगा। इससे पता चलेगा कि वे आपकी ‘क्लोज फ्रेंड्स’ लिस्ट में हैं।

अगर आप ऊपर बताए तरीके से पोस्ट और रील शेयर कर रहे हैं लेकिन ऑडियंस के ऑप्शन में आपको क्लॉज फ्रेंड्स का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आपको यह फीचर अभी तक नहीं मिला है। यह फीचर रोलआउट किया जा रहा है। ऐसे में फीचर धीरे-धीरे ही यूजर्स तक पहुंचाया जा रहा है।
यहां बताना जरूरी है कि इस फीचर के साथ आप एक नई क्लॉज फ्रेंड्स लिस्ट को तैयार नहीं कर सकते हैं। स्टोरीज और नोट्स के लिए तैयार की गई क्लॉज फ्रेंड्स लिस्ट ही पोस्ट और रील्स के लिए रहेगी।

Share.

About Author

Leave A Reply