Sunday, June 23

लोकत्रंत की बारात में शामिल होने से क्यों चूके! आओ सब कुछ छोड़कर करने चले मतदान

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 25 अप्रैल (प्र)। गरीब हो या अमीर महिला हो या पुरूष प्रगतिशील इलाके हो अथवा गांव के गली मौहल्ले या आदिवासी क्षेत्र सब में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में हर हाल में अपने वोट का उपयोग करने का उत्साह नजर आ रहा है। अगर ध्यान से सोचे तो हर पांच साल बाद हमें यह महत्वपूर्ण अवसर अपनी बात कहने उम्मीदवारों से अपने सवालों का जबाव पाने एवं मनमर्जी की सरकार बनाने का मौका हमारी लोकतांत्रिक परंपराओं के निभाने के लिए संविधान के अनुसार मिलता है। और मुझे लगता है कि हमें इसे किसी भी रूप में खोना नहीं चाहिए। दोस्तों आओ बिना समय गंवाये पहले चलो करे मतदान छोड़कर अपने सारे काम। अगर हमने लोकत्रंत के इस पर्व में मतदान करने जाने रूपी बरात में शामिल होने का मौका अगर छोड़ दिया तो शादियों में जाने और दावत खाने के मौके तो बहुत मिलेगें लेकिन लोकत्रंत की बारात में शामिल होने और जागरूक होने का प्रमाण देने का अवसर हमें दोबारा नहीं मिलेगा। तो आओ इस देश की अंखड़ता प्रभुसत्ता को कायम रखने और चौहमुखी विकास के लिए अपना फर्ज निभाये और मतदान करने जलपान से पहले उठते ही जाए। साथियों आपका वोट आपकी आवाज और सोच का भी परिचायक है क्योंकि एक वोट के दम पर हम अपने मन की सरकार पसंद का उम्मीदवार चुन बना सकते है।

अगर आपके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है और आप जानते है कि आपका वोट बना हुआ है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है आप आधार कार्ड मनरेगा जॉब कार्ड बैंक डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड ड्राईविंग लाईसेंस स्मार्ट कार्ड जो एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी भारतीय पासपोर्ट पेंशन दास्तवेज फोटोग्राफ सहित फोटोयुक्त पहचान पत्र अधिकारिक पहचान पत्र जो सांसद विधायक विधानपरिषद सदस्यों द्वारा जारी किया गया हो विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र यह दस्तावेज लेकर आप हर वोट है जरूरी वक्त से पहुंचे बूथों तक।

साथियों हमारे सुरक्षाबल के जवान पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी तथा मतदान कराने के लिए तैनात हुए पीठासीन अफसर इस भरी गर्मी में हमें स्वंत्रता के माहौल में सांस लेने का अवसर उपलब्ध कराने हेतु लोकत्रंत की मजबूती के लिए दिन और रात काम कर रहे है। कितने ही इस यज्ञ में आहूति देते हुए अपने प्राण भी गंवा चुके है आओ उन्हें सच्ची श्रद्धाजंलि अर्पित करने और अपने आप को जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाने के लिए हमारा वोट बने हमारी आवाज चुनकर लोकसभा में पहुंचे हमारे उम्मीदवार। हमारा मतदान है लोकत्रंत की जान को आत्मसात कर आगे बढ़े और मतदान करे।

1. प्रिय मतदाता
2. लोकतंत्र के सबसे बड़ा पर्व की आप सभी को बहुत-बहुत बधाई हो। 2024 लोकसभा चुनाव देश के सबसे बड़े चुनाव है। आप में से बहुत से लोग युवा व नए वोटर है जो पहली बार बोट करेंगे।
3. अपने अधिकार अपनी ताकत अपने वोट को पहचाने बोट जरूर डालें और आने वाले कल के स्वर्णिम एवं विकसित भारत के सपने को साकार करें।
4. मतदान वाले दिन पर आपको सबसे पहली जिम्मेदारी अपना और अपनो का वोट डलवाने की होनी चाहिए। यह दिन कोई सामान्य अवकाश का दिन नहीं है बल्कि राष्ट्रनिर्माण का दिन है इसलिए वोटिंग डे को हॉलीडे मत समझिये और प्रथम कार्य मतदान कीजिए। इसी दिन ही जनता अपने हाथों से आने वाले 5 साल की किस्मत का फैसला करती है। इसीलिए किसी भी और काम से ज्यादा अहम हमारा वोट डालना है। आइए हम प्रण लेते है कि इस बार हम 100ः मतदान करेंगे एवं अपने पराये सबसे मतदान की अपील करेंगे।
5. आपको यदि किसी कार्य से बाहर जाना है तो आप मतदान करके ही जायें।
6. राष्ट्रहित में मतदान करें
7. विकसित भारत के पक्ष में मतदान करें
8. सशक्त भारत के पक्ष में मतदान करें
9. अपना किमती वोट किसी को भी दें मगर दें जरूर

प्रस्तुतिः- अंकित बिश्नोई सोशल मीडिया एसोसिएशन एसएमए के राष्ट्रीय महामंत्री मजीठिया बोर्ड यूपी के पूर्व सदस्य संपादक व पत्रकार

Share.

About Author

Leave A Reply