Saturday, July 13

20 करोड़ में बनी 12वीं फेल, न कोई बड़ा स्टार और न ही हुआ प्रमोशन, की धांसू कमाई

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मुंबई 09 जनवरी। 2023 में क्राइम और संस्पेस थ्रिलर फिल्में ही सबसे ज्यादा चर्चा में रहीं. फिर चाहे वो साउथ सिनेमा से हों या फिर बॉलीवुड की. उनमें जवान, पठान, लियो, जेलर और एनिमल जैसी फिल्में शामिल हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं और इतने नोट छापे की कि मेकर्स नोट गिनते रह गए. लेकिन इसी साल रिलीज हुई 12वीं फेल को उतनी लाइमलाइट नहीं मिली, क्योंकि उस वक्त बड़ी फिल्में ज्यादा सुर्खियों में रहीं. यहां हम उसी फिल्म के बारे में चर्चा कर रहे है.
12वीं फेल 2023 की भारतीय हिंदी भाषा की जीवनी पर आधारित ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्माण, लेखन और निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा ने किया है. छोटी लागत में बनी ये फिल्म एक बायोपिक है जो कि एक एक आईपीएस अफसर के संघर्ष की कहानी है. सिनेमाघरों में फिल्म को देखने के लिए उतने दर्शक नहीं पहुंचे थे लेकिन जब ये ओटीटी पर आई तो तहलका मच गया.

12वीं फेल फिल्म को देखने के बाद हजारों लोग अपने- अपने पर्सनल फेसबुक पर इसकी कहानी और निर्देशक की तारीफों के पुल बांध रहे हैं. तमाम तो ऐसे भी जिन्होंने इस फिल्म को ऑस्कर में बेजे जाने तक की मांग की है. क्योंकि इसकी कहानी सभी को प्रेरणा देती है और दर्शक चाहते हैं कि हर युवा इस फिल्म को देखे और आईपीएस मनोज शर्मा से कुछ सीखे.

12 फेल फिल्म IPS मनोज कुमार शर्मा की वास्तविक जीवन की कहानी के बारे में अनुराग पाठक की 2019 की नॉन इमेजिन बुक पर आधारित है, जो भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी बनने के लिए अत्यधिक गरीबी पर काबू पा चुके हैं. फिल्म में विक्रांत मैसी मुख्य भूमिका में हैं, उनके साथ मेधा शंकर, अनंत वी जोशी, अंशुमान पुष्कर और प्रियांशु चटर्जी हैं.

12वीं फेल 27 अक्टूबर 2023 को थिएटर में रिलीज हुई है और इसकी क्रिटिक्स ने भी तारीफ की है. यह एक स्लीपर हिट बनकर उभरी, जिसने दुनिया भर से 66 करोड़ रुपए कमाए. चूंकि फिल्म का बड़े पैमाने पर प्रमोशन भी नहीं हुआ था और ये ज्यादा चर्चा में भी नहीं रही लिहाजा रिलीज के दौरान इसे ज्यादा दर्शक ही नहीं मिले.
हालांकि, जब ये फिल्म OTT पर रिलीज हुई तो दर्शकों के दिलों पर इसकी कहानी ने गहरी छाप छोड़ी और अब लोग बाकी फिल्मों से इसे बेहतर बता रहे हैं.

Share.

About Author

Leave A Reply