Saturday, July 13

अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में बताई पथरी आपरेशन किया तो नहीं मिली

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मुंडाली 09 जनवरी (प्र)। किठौर के एक चिकित्सक के अल्ट्रासाउंड सेंटर की गलत रिपोर्ट से एक युवक की जान पर बन आई। जो रिपोर्ट दी गई, उसमें युवक के पित की थैली में कई पथरी दिखाई गई। युवक ने आपरेशन कराया तो डाक्टरों को एक भी पथरी नहीं मिली युवक के स्वजन ने डाक्टर से नाराजगी जताई तो अब वह फजीहत से बचने को मामला समाप्त करने को मान मनौव्वल में जुटा है।

किठौर में मेरठ गढ़ मार्ग पर डा. शिवम श्याम कंसल का क्लीनिक है। यहां वह अल्ट्रासाउंड सेंटर भी चलाते हैं। वह खुद अल्ट्रासाउंड करते हैं। मुंडाली निवासी शुएब (24) पुत्र छुटवा ने बताया कि पेट में दर्द की शिकायत पर 30 दिसंबर को उसने डा. शिवम श्याम कंसल से अल्ट्रासाउंड कराया। रिपोर्ट में डाक्टर ने शुएब के पित्त की थैली में छोटी छोटी कई पथरियां बताई। शुएब के स्वजन उसे आपरेशन के लिए मेरठ के शिव शांति अस्पताल ले गए।

जांच रिपोर्ट के आधार पर छह जनवरी को हास्पिटल में डा. गुरचरण ने शूरब का आपरेशन कर पित की थैली निकाली तो उसमें कोई पथरी नहीं मिली अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट पर संदेह होने पर शिव शांति हास्पिटल के प्रबंधक ने एच के स्वजन की मौजूदगी में अल्ट्रासाउंड संचालक डा. शिवम श्याम कंसल को अस्पताल बुलाया गलत अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट देने पर नाराजगी जताई। इस पर डा. कंसल बैकफुट पर आ गए और शुएब के स्वजन को शुएब के संपूर्ण इलाज खर्च देने की बात कहकर मामला समाप्त करने को कहा। फिलहाल, किसी पक्ष की ओर से शिकायत नहीं की गई है। इस बारे में जब डा. शिवम श्याम कंसल से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि जिस समय अल्ट्रासाउंड किया है, उस वक्त पित्त की थैली में एक से अधिक छोटी- छोटी पथरिखं दिख रही थीं। हो सकता है निरंतर दर्द से वे पथरियां आंतों में पहुंच गई हो। कई बार ऐसा हो जाता है कि पथरियां मान के साथ बहर निकल जाती हैं।

गलत रिपोर्ट पर पहले भी हो चुकी है कार्रवाई
किठौर में अल्ट्रासाउंड सेंटर से गलत रिपोर्ट तैयार करने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पूर्व भी यहां के स्माइल अल्ट्रासाउंड सेंटर में इमरान नाम के एक व्यक्ति को प्रेग्नेट दर्शाते हुए गलत रिपोर्ट बना दी गई थी। मामले ने तूल पकड़ा तो शिकायत पर स्वास्थ्य विभाग ने स्माइल अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापेमारी कर उसे सील कर दिया था। इसके बावजूद अन्य सेंटर संचालक गलत रिपोर्ट तैयार कर रहे है।

Share.

About Author

Leave A Reply