Saturday, February 24

राजस्थान में 22 मंत्रियों ने ली शपथ, भजनलाल मंत्रिमंडल का विस्तार

Pinterest LinkedIn Tumblr +

जयपुर 30 दिसंबर। राजस्थान में आखिरकार बीजेपी की नई भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया गया है. शनिवार को राजधानी जयपुर में राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने 22 मंत्रियों को शपथ दिलाई. इनमें 12 कैबिनेट, पांच राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और पांच राज्यमंत्री बनाए गए हैं. अब भजनलाल कैबिनेट में कुल 25 सदस्य हो गए हैं. 22 मंत्रियों के अलावा एक सीएम भजनलाल और दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा शामिल हैं.

सबसे पहले शपथ लेने वालों में किरोड़ीलाल मीणा, गजेंद्र सिंह खींवसर, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ शामिल हैं। झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी, फिर रामगंज मंडी से विधायक मदन दिलावर ने शपथ ली। छठे मंत्री के रूप में जोधपुर जिले की लूणी से विधायक जोगाराम पटेल ने शपथ ली। पटेल के बाद पुष्कर से विधायक सुरेश सिंह रावत ने शपथ ग्रहण की। जैतारण से विधायक अविनाश गहलोत, सुमेरपुर से विधायक जोराराम कुमावत ने भी शपथ ली है। प्रतापगढ़ से विधायक हेमंत मीणा ने भी मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की है। मालपुरा से विधायक कन्हैयालाल चौधरी भी मंत्री बने। चौधरी के बाद बीकानेर की लूणकरणसर सीट से विधायक सुमित गोदारा ने मंत्री पद की शपथ ली है।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में ये 5 विधायक बने मंत्री
अलवर से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे संजय शर्मा ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली। बड़ी सादड़ी से विधायक गौतम कुमार ने दूसरे राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। सीकर के श्रीमाधोपुर से विधायक झाबर सिंह खर्रा ने तीसरे राज्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। चौथे राज्यमंत्री के रूप में सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को शपथ दिलाई गई है। पांचवें राज्यमंत्री के रूप में कोटा के सांगोद से बीजेपी विधायक हीरालाल नागर ने शपथ ली।

सिरोही से चुनाव जीतकर आए विधायक ओटाराम देवासी को राज्यमंत्री बनाया गया है। देवासी के बाद डॉ. मंजू बाघमार ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। तीसरे राज्यमंत्री के रूप में विजय सिंह चौधरी ने शपथ ग्रहण की। चौधरी नांवा से विधायक हैं। चौथे राज्यमंत्री के रूप में बाड़मेर की गुड़ामालानी सीट से जीतकर आए केके बिश्नोई ने शपथ ली। पांचवें राज्यमंत्री के रूप में जवाहर सिंह बेढ़म ने शपथ ली। बेढ़म भरतपुर की नगर सीट से विधायक हैं।

ये बने कैबिनेट मंत्री
डॉ. किरोड़ीलाल मीणा
गजेंद्र सिंह खींवसर
राज्यवर्धन सिंह राठौड़
बाबूलाल खराड़ी
मदन दिलावर
जोगाराम पटेल
सुरेश सिंह रावत
अविनाश गहलोत
जोराराम कुमावत
हेमंत मीणा
कन्हैया लाल चौधरी
सुमित गोदारा

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार
संजय शर्मा
गौतम कुमार दक
झावर सिंह खर्रा
सुरेंद्र पाल सिंह टीटी
हीरालाल नागर

राज्यमंत्री
ओटाराम देवासी
डॉ मंजू बाघमार
विजय सिंह चौधरी
कृष्ण कुमार बिश्नोई
जवाहर सिंह बेडम

Share.

About Author

Leave A Reply