Wednesday, October 16

बिजलीबंबा की दूसरी पटरी पर भी बनेगी सड़क, बीच में रहेगा रजवाहा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 11 अक्टूबर (प्र)। बिजलीबंबा बाईपास के जाम का काम तमाम होने जा रहा है। अब रजवाहा (बंबा) की दूसरी पटरी पर भी सड़क बनेगी। वर्तमान में सिर्फ एक ही पटरी पर सड़क है। यही नहीं, जिस पटरी पर सड़क पहले से है, उसकी चौड़ाई बढ़ाकर लेन अलग करने के लिए डिवाइडर बना दिया जाएगा। डिवाइडर दूसरी पटरी पर भी बनाया जाएगा। इससे आने-जाने वाले वाहनों को पर्याप्त जगह मिल सकेगी और ओवरटेक करने के कारण जाम भी नहीं लगेगा। जल्द ही इस पर कार्य शुरू होगा। मेरठ विकास प्राधिकरण मेडा इसके लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगा। एक दिन पूर्व ही हैकथान में इसकी घोषणा हो चुकी है।

जाम की समस्या के समाधान के अंतर्गत मेडा ने 300 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है। उसी में बिजली बंबा बाईपास का चौड़ीकरण भी शामिल है। रजवाहे की दोनों तरफ की पटरी को मिलाकर कुल चौड़ाई लगभग 22 मीटर है। रजवाहा संकरा हो गया है, जबकि पटरी के दोनों तरफ अतिक्रमण हो गया है, इससे पटरी की पूर्ण चौड़ाई पर सड़क नहीं बनी है। ऐसे में मेडा पटरी की पूरी चौड़ाई पर सड़क बना देगा।

पीडब्ल्यूडी नहीं करा पाया था चौडीकरण
वैसे तो इस बाईपास के चौडीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी ने भी पहल की थी। इसके लिए शासन को 300 करोड़ का प्रस्ताव भेजा था, उसमें जमीन अधिग्रहण भी शामिल था। शासन से उस प्रस्ताव को स्वीकृति नहीं मिली थी। ऐसे में मेडा ने अपने बजट से चौडीकरण का प्रस्ताव बनाया है। मेडा के प्रस्ताव में अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं रहेगी।

रिंग रोड भी बनेगी, फीडर सड़क भी जोड़ेगी
बिजलीबंबा बाईपास पर कुछ समय बाद वाहनों का दबाव काफी कम हो जाएगा। पहला इसकी चौड़ाई बढ़ा दी जाएगी। यह कार्य मेडा करेगा। दूसरा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का पांचवां चरण तैयार हो जाएगा। एनएचएआइ की ओर से कार्य जारी है। तीसरा बिजली बंबा बाईपास से ही दो फीडर सड़कें गगोल रोड को जोड़ने के लिए बनाई जाएंगी। इसके लिए मेडा ने टेंडर निकाल दिया है। चौथा जुर्रानपुर रेलवे लाइन पर लटके अधूरे पुल को जोड़ते हुए रिंग रोड भी बनेगी। धनराशि शासन से स्वीकृत हो गई है। जल्द ही धनराशि मिलने वाली है।

Share.

About Author

Leave A Reply