Sunday, September 8

फर्जी जीएसटी चालान रैकेट का भंडाफोड़, 4 आरोपी गिरफ्तार

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 07 नवंबर (प्र)। वस्तु एवं सेवा कर खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई), मेरठ जोनल यूनिट ने 1,481 करोड़ रुपये की फर्जी बिलिंग से जुड़े बड़े पैमाने के रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जिसके परिणामस्वरूप 275 करोड़ रुपये का फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट पारित हुआ। 1,000 मुखौटा कंपनियों के माध्यम से पैसा कमाने के लिए 102 फर्जी फर्में बनाई गईं।

वित्त मंत्रालय ने सोमवार देर शाम कहा, “सावधानीपूर्वक डेटा माइनिंग के माध्यम से डीजीजीआई मेरठ जोनल यूनिट ने चार मास्टरमाइंडों द्वारा संचालित एक प्रमुख सिंडिकेट को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है।” उनमें से एक प्लेसमेंट कंसल्टेंसी फर्म में काम करता था, जो पैन, आधार, बिजली बिल, पता प्रमाण और जीएसटी पंजीकरण के लिए आवश्यक अन्य दस्तावेजों की व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदार था। मास्टरमाइंड ने इसे हासिल करने के लिए उम्मीदवारों को उनके केवाईसी दस्तावेजों को सरेंडर करने के बदले में मामूली वित्तीय लाभ देने का लालच दिया, जिनका इस्तेमाल धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए किया गया था।

ऑपरेशन एक गुप्त कार्यालय के माध्यम से किए गए थे, जहां महत्वपूर्ण परिचालन गतिविधियां, जैसे चालान निर्माण, ई-वे बिल निर्माण, जीएसटी रिटर्न दाखिल करना और धोखाधड़ी वाली फर्मों के बिक्री-खरीद बही-खाते को बनाए रखना शामिल था। अपने संचालन में सहायता के लिए, सिंडिकेट ने कई सहायकों की भर्ती की।
सिंडिकेट ने कई बिचौलियों के साथ संबंध बनाए रखा जो अंतिम लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए नकली चालान बनाने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करते थे। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ी, फर्जी फर्मों के नाम से बैंक खाते स्थापित करने में बैंक अधिकारियों की संलिप्तता का भी पता चला।

ऑपरेशन के दौरान डीजीजीआई अधिकारियों ने कई स्थानों पर छापेमारी की और लैपटॉप, डेस्कटॉप, इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज डिवाइस, पैन और आधार कार्ड, चेक बुक, 25 से अधिक मोबाइल फोन, ओटीपी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किए गए सिम कार्ड, शेल संस्थाओं के रबर स्टैम्प सहित भारी मात्रा में आपत्तिजनक सबूत जब्त किए। चारों आरोपी व्यक्तियों को मेरठ में आर्थिक अपराध न्यायालय के समक्ष पेश किया गया और 17 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Share.

About Author

Leave A Reply