Tuesday, May 28

एक हजार साल पुरानी महिला, लेकिन खोपड़ी में एक भी हड्डी नहीं, पुरातत्वविद हैरान!

Pinterest LinkedIn Tumblr +

पुरातत्वविदों को एक हजार साल पुराने इंसानों के अवशेष मिले हैं, जो एक महिला और पुरुष के बताए जा रहे हैं, जिनके बीच कथित तौर पर पति-पत्नी का रिश्ता था. इन अवशेषों ने पुरातत्वविदों को हैरानी में डाल दिया है, क्योंकि पुरुष के पास ही दफनाई गई महिला का चेहरा और सिर खोखला था. ऐसा क्यों किया गया था, इस बात को लेकर वे कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं.

डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, पति-पत्नी के अवशेषों की खोज जर्मन के सैक्सोनी राज्य के आइस्लेबेन में हेल्फ्टा के पूर्व शाही महल में की गई है. पांच फीट की कथित दुल्हन अपने से थोड़े बड़े पति के बगल में लेटी हुई थी. यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि उनकी मृत्यु कैसे और कब हुई.

सबसे अजीब बात यह थी कि महिला के चेहरे की सभी हड्डियां गायब थीं, जबकि उसके पति का चेहरा अभी भी बरकरार था. अभी तक महिला के चेहरे के खराब होने का कारण एक रहस्य बना हुआ है, जिसे पुरातत्वविद् अब सुलझाने की कोशिश में जुटे हैं. वे एक हजार साल पुराने इन अवशेषों की प्रयोगशाला में जांच कर रहे हैं. साथ ही पुरातत्वविद् यह भी पता लगाने में जुटे हुए हैं कि शाही जोड़े की मृत्यु कैसे हुई थी.
पुरातत्वविदों ने यह निष्कर्ष निकाला कि जिस तरह से अंतिम संस्कार किया गया था, उससे पता चलता है कि यह जोड़ा एक कुलीन परिवार का था. सैक्सोनी-एनहाल्ट राज्य कार्यालय के पुरातत्वविद् फेलिक्स बर्मन का कहना है कि, ‘अवशेषों के साथ एक चाकू, एक बेल्ट सेट और एक फिटिंग्स मिली हैं.’ उन्होंने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि उस चाकू और अन्य वस्तुओं के कारण पता चलता है कि यह दंपत्ति बेहद अमीर था.

Share.

About Author

Leave A Reply