Friday, April 19

यूपी के इन जिलों में अगले 4 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, कोहरा बढ़ेगा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 02 दिसंबर। उत्तर भारत में ठंड का सीजन शुरू हो गया है और तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों में सुबह के शाम कोहरा भी घना होने लगा है। इस बीच, यूपी में अगले चार दिनों तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। ठंड में बरसात के चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। इसके अलावा, दो और तीन दिसंबर को यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में घना कोहरा भी पड़ने वाला है। उधर, दक्षिण भारत की बात करें तो यहां चक्रवाती तूफान की वजह से मौसम में बड़ा बदलाव आने की संभावना है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने जा रही है।
उत्तर प्रदेश के 25 शहरों में 24 घंटे में 1.1 मिली. बारिश रिकॉर्ड की गई। शनिवार के लिए भी मौसम विभाग ने 12 शहरों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। बारिश का दौर 5 दिसंबर तक जारी रहेगा। इस दौरान पश्चिमी यूपी के 15 जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा।

यूपी मौसम विभाग की मानें तो आज शनिवार को झांसी, महोबा, हमीरपुर, जालौन, कानपुर, फतेहपुर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी सह‍ित कई ज‍िलों में बार‍िश की संभावना जताई है। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर,बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, बिजनौर, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी तथा उनके आसपास के जिलों में सुबह-शाम के समय कोहरा छाया रहेगा तथा इलाहाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र तथा उनके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

यूपी मौसम विभाग के अनुसार 4 दिसंबर तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा, कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के साथ कुछ इलाकों में तेज बारिश भी हो सकती है। इस दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। 5 और 6 दिसंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है, हालांकि कहीं कहीं हल्की बारिश का दौर देखने को मिलेगा। वही सोमवार से फिर तापमान में गिरावट आएगी और शीतलहर चलने का अनुमान है और ठंड का असर भी तेज होगा और कई जिलों में कोहरा भी छाया रहेगा।इधर, दिसंबर से लेकर मार्च तक इस साल सर्दी सामान्य रहने का भी अनुमान है, लेकिन घने कोहरे के साथ तीव्र कोल्डवेव का असर दिखाई देगा।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को डिप्रेशन में तब्दील हो गया है और अगले कुछ दिनों में इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने बताया कि चक्रवाती तूफान, चार दिसंबर की शाम के करीब आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम और चेन्नई के समुद्र तट को पार करेगा। विभाग के मुताबिक, यह प्रणाली सुबह साढ़े पांच बजे चेन्नई से लगभग 800 किमी, आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम से 970 किमी, बापटला से 990 किमी और पुडुचेरी से 790 किमी दूर समुद्र के ऊपर केंद्रित था। आईएमडी ने कहा कि इसके पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, दो दिसंबर तक गहरे दबाव में तब्दील होने तथा तीन दिसंबर के आसपास चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।

Share.

About Author

Leave A Reply