Tuesday, May 28

झूठे विज्ञापन दिखाकर आईएएस कोचिंग चलाने वाले 20 सेंटर्स को सीसीपीए ने जारी किया नोटिस, 3 पर लगाया 1 लाख का जुर्माना

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 24 अक्टूबर। आजकल आईएएस बनने की रेस में भारत का हर दूसरा युवा भागने की सोच रहा है और युवाओं की इसी रूची को देखते हुए देश के अलग-अलग हिस्सों में आईएएस की तैयारी के नाम पर कोचिंग सेंटर खोल कर तेजी से व्यापार किया जा रहा है। देश के युवाओं को आकर्षित करने के लिए भ्रामक दावों और अनुचित कारोबारी प्रथाओं का सहारा लेने वाली कुल 20 कोचिंग सेंटर्स को केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण यानी सीसीपीए की ओर से नोटिस जारी किया गया है। इसके साथ ही इन सेंटर्स में से 3 सेंटर्स (राव आईएएस स्टडी सर्किल, इकरा आईएएस, के साथ चहल अकादमी) पर कार्रवाई करते हुए 1-1 लाख का जुर्माना लगाया गया है।

बता दें कि कुछ कोचिंग सेंटर्स पर लाख रूपए का जुर्माना लगाने के साथ ही कुल 20 आईएएस कोचिंग सेंटर ऐसे हैं, जिन्हें सीसीपीए की ओर से नोटिस भेजा गया है। ये सभी कोचंग सेंटर्स केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की जांच के दायरे में आ गए हैं। सीसीपीए की अध्यक्ष निधि खरे ने इस कार्रवाई पर आगे की जानकारी देते हुए बताया कि कार्रवाई के दायरे में आने वाले ये कोचिंग सेंटर्स आईएएस की तैयारी करने की सोच रहे स्टूडेंट्स को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए टॉपर और सफल स्टूडेंट्स के नाम का सहारा लेते थे। इतना ही नहीं, ये सेंटर्स भ्रामक विज्ञापनों और अनुचित कारोबारी प्रथाओं के लिए टॉपर और सफल स्टूडेंट्स की तस्वीरों का उपयोग करते थे।

सीसीपीए की अध्यक्ष निधि खरे ने ने बताया कि यूपीएससी 2022 के अंतिम परिणाम में कुल 933 उम्मीदवारों का चयन हुआ था लेकिन जांच के दायरे में आने वाले 20 कोचिंग सेंटर्स ने 3,500 से अधिक पूर्व छात्रों का दावा किया है। उनम्होंने आगे कहा कि सीसीपीए की ओर से जारी हुई ये नोटिस पिछले डेढ़ साल में सफल हुए छात्रों के बारे में जानबूझकर मुख्य जानकारी छिपाने के लिए जारी की गई है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हमारी ओर से चार केंद्रों पर जुर्माना लगाया है, जबकि अन्य सेंटर्स की जांच चल रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नीट और जेईई की परीक्षाओं की तैयारियां कराने वाले संस्थानों पर भी ठीक ऐसी ही कार्रवाई की जा सकती है।

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण यानी सीसीपीए की जांच के दायरे में कुल 20 कोचिंग सेंटर्स को नोटिस जारी किया गया है। इन सेंटर्स में वाजीराव एंड रेड्डी इंस्टीट्यूट, चहल अकादमी, एपीटीआई प्लस, खान स्टडी ग्रुप आईएएस, एनालॉग आईएएस, शंकर आईएएस, श्रीराम आईएएस, नेक्स्ट आईएएस, दृष्टि आईएएस, बायजूस आईएएस, अनअकैडमी, इकरा आईएएस, विजन आईएएस, प्लूटस आईएएस, आईएएस बाबा, योजना आईएएस, एएलएस आईएएस, राव आईएएस स्टडी सर्किल के नाम शामिल हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply