Friday, April 19

3 से 5 नवंबर तक कई राज्यों में बारिश होने की संभावना

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 02 नवंबर। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की थी कि उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में नवंबर सामान्य से अधिक गर्म रहने की संभावना है। इसके साथ ही कहा था कि उत्तर-पश्चिमी और मध्य को छोड़कर नवंबर के महीने में देश के कई हिस्सों में दिन और रात के वक्त टेंपरेचर सामान्य अधिकर रह सकता है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में नवंबर में अधिकांश राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश राज्यों में नवंबर में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। फिलहाल, देश के ज्यादातर राज्यों में मौसम शुष्क बना हुआ है। वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के माने तो 3 नवंबर से 5 नवंबर तक तमिलनाडु, केरल, माहे और आंतरिक दक्षिण कर्नाटक में बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, आज तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभानवा है।

महानिदेशक एम महापात्र ने नवंबर के लिए पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि भारत में मासिक वर्षा औसत से 77% और 123% के बीच होगी। आईएमडी के महानिदेशक महापात्र ने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ क्षेत्रों, उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, पूर्व मध्य, पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। नवंबर में देश के शेष हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान अधिक रहेगा और रातें भी गर्म होंगी।

Share.

About Author

Leave A Reply