Friday, April 19

कमिश्नर ने डीएम, मेडा उपाध्यक्ष संग किया रैपिड कॉरीडोर का निरीक्षण, परखीं सुविधाएं

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 23 फरवरी (प्र)। अगर सब ठीक रहा तो अगले महीने की 10 तारीख तक रैपिडएक्स ट्रेन नमो भारत मेरठ के द्वार पर लोगों के लिए चल पड़ेगी। बृहस्पतिवार को कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे. डीएम व मेडा उपाध्यक्ष ने रैपिड कॉरीडोर का निरीक्षण किया। यात्रियों से बात कर फीडबैक लिया।लोगों ने मेरठ तक ट्रेन के जल्द संचालन की ख्वाहिश जताई। अफसरों के मुताबिक काम तेजी से चल रहा है। मेरठ साउथ तक 10 मार्च तक इसका संचालन यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे लोगों को समर्पित करेंगे।

नमो भारत ट्रेन का भूडबराल स्थित मेरठ साउथ स्टेशन तक 160 किमी. की रफ्तार से सफल ट्रायल हो चुका है बृहस्पतिवार को नमो भारत से गाजियाबाद स्टेशन पहुंचकर कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे. डीएम दीपक मीणा, मेडा उपाध्यक्ष अभिषेक पांडेय, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गामनी सिंगला, एसडीएम सदर गाजियाबाद अरुण दीक्षित ने स्थलीय निरीक्षण किया। दुहाई डिपो स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने ट्रेनों की साफ-सफाई, रखरखाव, सुरक्षा आदि विषयों पर आरआरटीएस के अफसरों से जानकारी ली। यात्रियों को दी जा रहीं सुविधाओं को परखा। आरआरटीएस की प्रभारी निरीक्षक बृजेश लता ने बताया कि सभी स्टेशन पर सीसीटीवी, जांच के साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के इंतजाम हैं। रैपिडएक्स दुहाई स्टेशन, गाजियाबाद स्टेशन, दुहाई डिपो स्टेशन सहित आईबीएल वर्कशॉप व प्रशासनिक भवन का भी निरीक्षण किया गया।

कमिश्नर ने गाजियाबाद स्टेशन पर यात्रियों से वार्ता कर फीडबैक भी लिया। यात्रियों ने सफर को सुहाना और ट्रेन को आरामदायक बताया मेरठ तक जल्द संचालन की ख्वाहिश जताई। इस पर कमिश्नर ने आरआरटीएस अफसरों को निश्चित समय सीमा में गुणवत्तापरक काम के निर्देश दिए। अफसरों का कहना है कि मेरठ साउथ तक ट्रेन का 160 किमी. की स्पीड से सफल ट्रायल हो गया है। माना जा रहा है कि 10 मार्च तक यात्रियों के लिए ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा।

बता दें कि रैपिड का काम अपने अन्तिम चरण में पहुंच गया है। रैपिड संचालन का काम वैसे तो कुल चार चरणों में पूरा होगा, लेकिन दूसरा व चौथा चरण मेरठ के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इन दोनों चरणों में रैपिड मेरठ में ट्रैक पर दौड़ेगी। पहला चरण पूरा हो चुका है और इस चरण का उद्घाटन पीएम नरेन्द्र मोदी पिछले साल 20 अक्टूबर को कर चुके हैं। दूसरे चरण का उद्घाटन मार्च में प्रस्तावित है और चरण में रैपिड मेरठ की सीमा में प्रवेश कर जाएगी।

एनसीआरटीसी अधिकारियों के अनुसार दूसरे चरण में रैपिड प्राथमिक खंड से आगे का सफर तय करेगी और मेरठ साउथ स्टेशन तक पहुंच जाएगी। इस दूसरे चरण में ट्रेन दुहाई से आगे मुरादनगर, मोदीनगर, मोदीनगर साउथ व मोदीनगर नॉर्थ होते हुए मेरठ साउथ स्टेशन के जरिए मेरठ की सीमा में प्रवेश कर जाएगी। इसके बाद जो तीसरा चरण है उसमें रैपिड का संचालन साहिबाबाद से दिल्ली की ओर होगा जबकि चौथे व अन्तिम चरण में रैपिड मेरठ साउथ से आगे बढ़ेगी और यह मोदीपुरम डिपो तक जाएगी। इस सेक्शन में मेरठ साउथ स्टेशन से आगे परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, डौरली, मेरठ नॉर्थ व मोदीपुरम होते हुए मोदीपुरम डिपो तक जाएगी।

Share.

About Author

Leave A Reply