Monday, April 15

‘पत्रकारिता में विश्वसनीयता महत्वपूर्ण’: पुष्पेंद्र शर्मा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 19 दिसंबर (प्र)। उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ जर्नलिस्ट्स द्वारा सर्किट हाउस में पत्रकारिता की चुनौतियां विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में पुष्पेंद्र शर्मा पूर्व संपादक हिंदुस्तान, रविंद्र श्रीवास्तव पूर्व संपादक अमर उजाला, देशपाल सिंह पंवार पूर्व संपादक हिंदुस्तान एवं दैनिक प्रभात, प्रदीप वत्स वरिष्ठ पत्रकार जनसत्ता रहे। संगोष्ठी की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अजय चौधरी ने की। सभी वक्ताओं को फूल माला पहनाकर एवं उपज पत्रकार संगठन का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

पुष्पेंद्र शर्मा ने कहा की पत्रकारिता में विश्वसनीयता महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक समाज में जानकारी प्रदान करने और जनता को जागरूक करने का माध्यम होती है। विश्वसनीय पत्रकारिता के माध्यम से जनता सटीक और सत्यपूर्ण जानकारी प्राप्त करती हैं जो उन्हें समाज, राजनीति, आर्थिक मामले और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में समझदार बनाने में मदद करती है। जनता ही पत्रकार की ताकत है सत्यपूर्णता, निष्पक्षता, स्वतंत्रता, उद्दीपन, पार दर्शिता, सामाजिक जिम्मेदारी से पत्रकारिता करे देशपाल सिंह पवार ने कहा की पत्रकारिता में जनता का विश्वास जीतना अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह आपको एक अच्छे पत्रकार बनाने में मदद कर सकता है। जनता के साथ समर्पित, निष्ठावान, और ईमानदारी से काम करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। पत्रकार को ईमानदार रहना चाहिए और किसी भी प्रकार के दबाव या आत्मसमर्पण से परे रहकर सत्य की प्रतिबद्धता करनी चाहिए।

रविंद्र श्रीवास्तव ने कहा की अच्छे पत्रकार को योजना बनाने की क्षमता होनी चाहिए। वे किसी भी स्टोरी को पूरी तरह से अध्ययन करने, योजना बनाने और उसे प्रभावी रूप से प्रस्तुत करने की क्षमता होनी चाहिए। पत्रकार को अपनी रिपोटिंग में सत्यपूर्णता का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें सिर्फ ठीकी मजबूत स्रोतों से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और उसे सत्यपूर्णता के साथ प्रस्तुत करना चाहिए। प्रदीप वत्स ने कहा की एक अच्छे पत्रकार को विनम्र और सहानुभूति रखना चाहिए। जनता की समस्याओं और आस्थाओं का सम्मान करना और समझना महत्वपूर्ण है। जनता के साथ संवाद बनाए रखना जरूरी है। उनकी राय और धाराओं का समर्थन करना, सवाल करना और सुनना सहायक होता है।

इसके फलस्वरूप पत्रकार संगठन द्वारा पूर्व में आयोजित कार्यक्रमों के संयोजकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिए ईद मिलन कार्यक्रम के संयोजक उपाध्यक्ष शाहवेज खान, मैंगो पार्टी के संयोजक जिला सचिव जाकिर तुर्क, पत्रकार कवि सम्मेलन के संयोजक उपाध्यक्ष सुदेश यादव दिव्या, पत्रकार तिरंगा रैली के संयोजक जिला उप सचिव रवि ठाकुर को सम्मानित किया गया। मंच संचालन जिला प्रवक्ता अरुण सागर राज ने किया। इस दौरान अध्यक्ष अजय चौधरी, महामंत्री ललित ठाकुर, उपाध्यक्ष सुदेश यादव, ताज मोहम्मद, शाहवेज खान, प्रवक्ता अरुण सागर, संयुक्त महामंत्री नितिन सिंघल, सचिव नरेश कुमार, गौरव सैनी, मनोज चौधरी, शाहिद खान, धर्मेंद्र कुमार, आजम रिजवी, अखिल गौतम, रोहित, अंकुर शर्मा, रवि गौतम, रमेश सोनी, विपुल सिंघल, जाकिर तुर्क, विशाल चौधरी, इंदरसिंह, मनोज कश्यप आदि पत्रकार मौजूद रहे।

Share.

About Author

Leave A Reply