Saturday, February 24

यूपी की एसी बसों में 10 फीसद तक किराया हुआ कम

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ 13 दिसंबर । उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग सर्दियों के मौसम में वातानुकूलित बसों में चलने वाले यात्रियों को कम पैसे में यात्रा कराएगा. सरकारी बसों चलने वाले लोगों को सर्दियों के सफर का लाभ देने के लिए योगी सरकार ने किराए में 10 प्रतिशत छूट का निर्णय किया है. परिवहन विभाग ने यात्रियों को 16 दिसंबर 2023 से वातानुकूलित बसों में इस छूट का लाभ देने की तैयारी की है. इसके तहत 16 दिसंबर से 28 फरवरी, 2024 तक किराए में स्पेशल विंटर डिस्काउंट के रूप में छूट प्रदान की गई है।.

परिवहन विभाग 16 दिसंबर 2023 से वातानुकूलित बसों में इस छूट का लाभ देने की तैयारी की है. 16 दिसंबर से 28 फरवरी, 2024 तक एसी बसों के किराए में स्पेशल विंटर डिस्काउंट के रूप में ये छूट प्रदान की गई है. इसके बाद लोग कम पैसों में एसी बसों में यात्रा कर सकेंगे और इससे वो सर्दी से भी बच सकेंगे.

यूपी सरकार में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यात्रियों को परिवहन निगम द्वारा संचालित वातानुकूलित बसों में सर्दियों के दौरान 10 प्रतिशत कम किराया देकर यात्रा करने की सुविधा उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि सर्दियां प्रारम्भ होने पर वातानुकूलित सेवाओं में यात्री कम चलते हैं इसको देखते हुए वातानुकूलित बसों का किराया कम किया जा रहा है. परिवहन मंत्री ने बताया कि वातानुकूलित 3×2 बसों का किराया अब 1.47 प्रति किमी प्रति सीट होगा. इसी प्रकार वातानुकूलित 2×2 बसों का किराया 1.74 रुपया होगा.

इसके साथ ही वातानुकूलित शयनयान बसों का किराया 2.33 रुपए एवं वाल्बो (हाई एण्ड) का किराया 2.58 रुपए प्रति किमी प्रति सीट होगा. उन्होंने कहा कि वातानुकूलित सेवाओं को लाभदायक बनाए जाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है।. उन्होंने कहा कि सर्दियों में ईंधन खपत में भी कमी आती है. साथ ही साथ लोड फैक्टर भी अधिक किराया होने की वजह से कम हो जाता है.

Share.

About Author

Leave A Reply