Sunday, July 21

कार्तिक पूर्णिमा गंगा घाट पर पहुंचा श्रृद्धालुओं का सैलाब, भक्तों ने लगाये हर-हर गंगे के जयकारें

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 27 नवंबर (प्र)। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेरठ में गंगाघाटों पर सुबह से श्रृद्धालुओं की भीड़ लगी है। गंगा में स्नान कर पुण्य अर्जित करने के लिए श्रृद्धालु आसपास के जिलों से पहुंच रहे हैं। मेरठ, हस्तिनापुर में मखदूमपुर गंगा घाट पर सुबह 4 बजे से श्रृद्धालुओं ने स्नान प्रारंभ कर दिया। देर रात ही लोगों ने परिवार सहित गंगा किनारे डेरा डाल लिया। सुबह मंगल स्नान प्रारंभ होते ही स्नान शुरू हुआ। दिनभर स्नान होगा, शाम को दीपदान और गंगा आरती होगी। सुरक्षा के लिए प्रशासन, पुलिस की टीमें लगी हैं। गोताखोरों को भी लगाया गया है।

वहीं दूसरी ओर गढ़मुक्तेश्वर खादर क्षेत्र में लगने वाले ऐतिहासिक व पौराणिक कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेले में दीपदान पर्व पर 25 लाख श्रद्धालुओं ने पड़ाव डालकर गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़ने के कारण लाखों श्रद्धालुओं को गंगा मेले तक पैदल सफर करना पड़ा। मेले का मुख्य स्नान सोमवार को यानी आज सुबह 4 बजे से शुरू हो गया।

मेला क्षेत्र समेत गंगानगरी ब्रजघाट के तट पर रविवार की शाम तक 25 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान के लिए गंगा भक्तों का आवागमन लगातार जारी है। जिससे मेले में भीड़ के साथ ही रौनक भी बनी हुई है। गंगा में स्नान के साथ ही अठखेलियां करते हुए भक्त हर-हर गंगे का जयघोष कर रहे हैं। तट समेत चारों तरफ भगवान सत्यनारायण की कथा, हवन और पूजन हो रहा है, ऐसे में कार्तिक पूर्णिमा मेला स्थल का वातावरण भक्तिमय प्रतीत हो रहा है। दीपदान पर्व पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ने से मेला मार्ग, गढ़-चौपला समेत अन्य संपर्क मार्गों पर वाहनों का दबाव बढ़ने से गंगा तट तक जाने के लिए पैदल चलना पड़ा। इसके अलावा सदर, लाठी, मीना बाजार समेत अन्य सेक्टरों में लगी अस्थाई दुकानों से श्रद्धालु जमकर खरीदारी करने में जुटे हैं। वहीं अधिकारियों और कर्मचारियों ने दीपदान पर्व के मद्देनजर मेला क्षेत्र में मुख्य स्नानघाट समेत अन्य घाटों और बाजारों में लगातार निरीक्षण किया।

Share.

About Author

Leave A Reply