Friday, March 1

पढ़ाई में पूर्वांचल के सरकारी स्कूल अव्वल

Pinterest LinkedIn Tumblr +

प्रयागराज 31 अक्टूबर। पढ़ाई-लिखाई और अनुशासन जैसे मानकों पर पूर्वांचल के सरकारी स्कूल अव्वल हैं। बेसिक शिक्षा विभाग की अगस्त-सितंबर की रैंकिंग में मध्य, पश्चिमी यूपी के जिलों के स्कूल रैंकिंग में पीछे दिखाई पड़ रहे हैं। प्रदेश के 823 विकासखंडों की ताजा रिपोर्ट में टॉप 10 में सिर्फ पूर्वांचल के ब्लॉकों को जगह मिली है।

बलिया के दो ब्लॉक बैरिया और मनियार क्रमश पहले और दूसरे जबकि बेल्हारी नौवें स्थान पर हैं। चंदौली का सकलडीहा तीसरे, जौनपुर का केराकत चौथे, देवरिया का भागलपुर पांचवें, सलेमपुर सातवें व भलुआनी दसवें, भदोही का अभोली व औराई क्रमश छठवें व आठवें स्थान पर है। वहीं प्रयागराज के कौड़िहार फर्स्ट को पूरे प्रदेश में 14वां स्थान मिला है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख जिलों की रिपोर्ट बहुत उत्साहजनक नहीं है। मुजफ्फरनगर का खतौली 16वें, अलीगढ़ का खैर ब्लॉक 49वें, मेरठ का सरूरपुर 56वें, बरेली का क्यारा 77वें, आगरा का खेरागढ़ 97वें, मुरादाबाद का दिलारी 218वें जबकि रामपुर का स्वार ब्लॉक रैंकिंग में 250वें स्थान पर है। लखनऊ के गोसाईगंज ब्लॉक को 319वीं रैंक मिली है जो राजधानी के ब्लॉकों में से सर्वश्रेष्ठ है।

ब्लॉकवार जारी रैंकिंग कई पैरामीटर पर तैयार की गई है। स्कूलों के जीर्णोद्धार के लिए चल रहे मिशन कायाकल्प, शिक्षकों की अनुपस्थिति, छात्रों की उपस्थिति, बैठकों आदि के आधार पर रैंकिंग की गई है।

Share.

About Author

Leave A Reply