Wednesday, May 22

हुंडई और किआ ने 35 लाख कारों को किया रीकॉल, ग्राहकों से कहा- गाड़ियों को घरों से दूर करें पार्क

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 28 सितंबर। हुंडई और किआ, यूएस में अपनी लगभग 34 लाख कारों को रीकॉल कर रहीं हैं. साथ ही गाड़ी मालिकों से अपनी-अपनी गाड़ियों को इनके इंजन में संभावित आग की घटना होने के चलते, घर से बाहर पार्क करने के लिए भी कह रहीं हैं. रीकॉल की जाने वाली गाड़ियों में हुंडई की सैंटा-फे और किआ सोरेंटो एसयूवी के साथ-साथ, 2010 से लेकर 2019 तक के अलग-अलग मॉडल शामिल हैं.

एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक, एंटी-लॉक कंट्रोल से फ्यूल लीक हो सकता है. जिससे इलेक्ट्रिक शॉट होने की संभावना है. जिसके चलते खड़ी या चलती हुई कार में आग लग सकती है.

इन कंपनियों की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक, ऑथराइज डीलर्स एंटी लॉक ब्रेक को बिना किसी चार्ज के बदलेंगे. जोकि किआ डीलरशिप पर 14 नवंबर से और हुंडई डीलरशिप पर 21 नवंबर से बदले जायेंगे.

हुंडई के अनुसार, कंपनी को यूएस में 21 आग, 22 थर्मल इंसिडेंट्स (जिसमें धुंआ देना, आग और पार्ट्स का पिघलना शामिल है) की शिकायत मिली है. जबकि किआ को 10 आग की घटनाओं और पार्ट्स के पिघलने की शिकायत मिली हैं.

वहीं हुंडई की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक, गाड़ी मालिक अपनी गाड़ियों को यूज कर सकते हैं. क्योंकि क्रैश और इंजरी की अब तक एक भी शिकायत नहीं मिली है. कंपनी के गाड़ियों को रीकॉल करने की वजह अपने ग्राहकों को सुरक्षा को सुनिश्चित करना है.

कंपनी के मुताबिक, एंटी लॉक ब्रेक मोटर शाफ़्ट में मौजूद O रिंग लंबे समय तक मॉइस्चर, डस्ट आदि की वजह से लूज हो सकती है, जिससे ब्रेक फ्लूड लीक हो सकता है.

वहीं किआ के मुताबिक, इसकी गाड़ियों के इंजन कंपार्टमेंट एरिया में मौजूद ब्रेक कंट्रोल यूनिट में इलेक्ट्रिक शार्ट के चलते आग लग सकती है. जिसके बारे में अभी पूरी तरह से जानकारी नहीं है. लेकिन अभी तक किसी तरह की क्रैश और इंजरी की की घटना सामने नहीं आयी है.

Share.

About Author

Leave A Reply