Tuesday, June 18

मेरठ में बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठंडक, इन इलाक़ों में कोहरे का यलो अलर्ट

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 16 जनवरी (प्र)। उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम कम होने को नाम नहीं ले रहा है. कोहरे और ठंड की मार के बीच बर्फीली हवाओं ने लोगों को जीना मुश्किल कर दिया है. मेरठ में बर्फीली हवाओं ने ठंडक बढ़ा दी है। हिमांचल, उत्तराखंड से भी ठंडा मेरठ हो रहा है। ऐसे में लोगों की हालत खराब है। मौसम विभाग ने आज भी कई इलाकों में ठंडे से भी अत्यधिक ठंडा दिन रहने का अनुमान जताया गया है. पिछले 24 घंटों में मेरठ और मुजफ्फरनगर में सबसे ज्यादा ठंडा दिन रहा. यहां का न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

मौसम विभाग के मुताबिक़ यूपी में आज भी मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई हैं, राज्य में कई जगहों पर घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं आज भी कई जगहों पर कोल्ड डे का अलर्ट है और पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है. अगले दो दिन ऐसा ही मौसम रहने की संभावना हुई है. फ़िलहाल न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. 19 जनवरी तक राज्य में कोहरा परेशान कर सकता है.

कोहरा, कोल्ड डे और शीतलहर का ट्रिपल अटैक
यूपी में आज भी सहारनपुर, मुज़फ़्फ़रनगर, बागपत, ग़ाज़ियाबाद, नोएडा, बिजनौर, मुरादाबाद, भीमनगर, रामपुर में घने कोहरे के साथ शीत दिवस और शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा बुलंदशहर, अलीगढ़, कांशीराम नगर, बदायूं, एटा, फ़र्रुख़ाबाद, कन्नौज, हरदोई, रामपुर और लखीमपुर खीरी में कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इन इलाक़ों में कोहरे का यलो अलर्ट
प्रदेश के ज़्यादातर हिस्सों में आज कोहरा देखने को मिलेगा, मौसम विभाग ने मथुरा, हाथरस, आगरा, मैनपुरी, फ़िरोज़ाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, झाँसी, महोबा, हमीरपुर, कानपुर देहात, बांदा, फ़तेहपुर, चित्रकूट, कौशांबी, रायबरेली, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, शाहजहांपुर, बरेली, बहराइच, श्रावस्ती, अमेठी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, सुल्तानपुर, अयोध्या, गोंडा, बलरामपुर, वाराणसी और चंदौली में कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक़ यूपी में इन दिनों न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस से 3.6 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, राजधानी लखनऊ में आज 7.4 न्यूनतम तापमान रहा तो वहीं मेरठ और मुज़फ़्फ़रनगर में सबसे ठंडा दिन रहा और न्यूनतम तापमान 3.6 रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा नजीबाबाद में 4.5, मुरादाबाद में 5.4, आगरा में 7.2, फतेहगढ़ में 4.0 और चुर्क में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बता दें कि रविवार को दोपहर के समय में गुनगुनी धूप निकली, लेकिन बेअसर रही। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही ने बताया कि अभी तीन-चार दिन ठंड से राहत के आसार नहीं है। शीतलहर के साथ कोहरा छाया रहेगा।

Share.

About Author

Leave A Reply