Sunday, April 14

पीजीआई हॉस्पिटल के OT कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग, 2 की मौत

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ 19 दिसंबर। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गत दोपहर उस वक्त हड़कंप मच गया जब PGI हॉस्पिटल में भीषण आग लग गई. इस आग की वजह से एक महिला और एक बच्चे की मौत हो गई. जिस वक्त महिला की मौत हुई, उस वक्त उसकी एंडो सर्जरी हो रही थी. बच्चे की मौत धुएं की वजह से हुई. हादसे के वक्त उसकी हार्ट सर्जरी चल रही थी. चारों ओर मची-चीख पुकार के बीच लोगों ने फायर ब्रिगेड और पुलिस को सूचना दी. सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. उन्होंने बड़ी देर बाद आग पर काबू पाया. बताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में एसजीपीजीआई में लगी आग की घटना का संज्ञान लिया. उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों और फायर बिग्रेड की टीमों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य तेजी से करने का निर्देश दिया.

उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाने और उचित उपचार देने का निर्देश दिया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. दूसरी ओर, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि अस्पताल में आग लगने के कारणों की उच्चस्तरीय जांच की जाएगी. उन्होंने प्रमुख सचिव को भी मौके पर निरीक्षण करने भेजा है. उन्होंने कहा है कि इस घटना का जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि हॉस्पिटल के ओटी-1 में आग दोपहर 12:40 बजे लगी. यहां एक मोॉनिटर में स्पार्क हो गया. आग पहले मॉनिटर के वर्क स्टेशन पर लगी और देखते ही देखते ही ओटी में फैल गई. अस्पताल स्टाफ ने आग बुझाने वाले उपकरण से उस पर काबू पा लिया. वहां मौजूद सभी मरीजों को पोस्ट ऑपरेटिव आईसीयू में शिफ्ट किया गया. अस्पताल प्रबंधन ने कहा कि ओटी में एक महिला की एंडोसर्जरी चल रही थी. उसे बचाया नहीं जा सका. उसके अलावा एक बच्चे की हार्ट सर्जरी हो रही थी. लगातार फैल रहे धुएं को देख बच्चे को आईसीयू में डायलिसिस पर रखा गया. लेकिन, उसे बचाया नहीं जा सका. मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं.

Share.

About Author

Leave A Reply