Tuesday, May 28

देश के 223 शहरों में मेरठ सबसे प्रदूषित

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 07 अक्टूबर (प्र)। देश के 223 शहरों की सूची में गत दिवस मेरठ सबसे प्रदूषित शहरों में नंबर एक पर रहा। यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 262 दर्ज किया गया। दूसरे नंबर पर मुजफ्फरनगर और तीसरे पर शामली रहा। अभी आने वाले दिनों में एक्यूआई और भी बढ़ेगा।
वहीं  देश के 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में दिल्ली शीर्ष पर बना हुआ है, वहीं देश का दूसरा सर्वाधिक प्रदूषित शहर पटना है। तीसरे नंबर पर भी बिहार का शहर मुज़फ्फरपुर है, जबकि चौथे स्थान पर हरियाणा का फरीदाबाद है। इसके बाद क्रमश: नोएडा, गाज़िाबाद, मेरठ, नलबाड़ी, आसनसोल और ग्वालियर हैं।

रिपोर्ट के अनुसार पहले की तुलना में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ, लेकिन इसके बावजूद यह 1 अक्तूबर, 2022 और 30 सितंबर, 2023 के बीच सबसे प्रदूषित शहर था। यह स्तर सरकार के ‘अच्छे’स्तर से तीन गुना अधिक और डब्ल्यूएचओ की सुरक्षित सीमा से 20 गुना अधिक है।

रिपोर्ट में सबसे स्वच्छ हवा वाला शहर मिज़ोरम की राजधानी आइजोल है। देश के 10 सर्वाधिक स्वच्छ शहरों में आईजोल, चिक्कमंगलुरु, मंडीखेडा (हरियाणा), शिवमोंगा, मदिकेरी, विजयपुरा, गदाग, चामराजनगर, रायचूर तथा मैसूरू हैं।
यह रिपोर्ट इस बात पर ज़ोर देती है कि पीएम 2.5 में बारीक, ज़हरीले कण होते हैं, जो फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं तथा हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य श्वसन रोगों का कारण बन सकते हैं। पीएम 2.5 डाटा हवा में सूक्ष्म कणों को मापता है। स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभावों का आकलन करने के लिये यह रिपोर्ट व्यापक रूप से उपयोग की जाती है।

दिल्ली में पिछले साल अक्टूबर में एयर क्वालिटी को लेकर सुधार देखा गया था। 2022 के अक्टूबर और इस साल सितंबर के बीच हवा की गुणवत्ता में 4% का सुधार हुआ था। इस अवधि के दौरान एनसीआर के शीर्ष 10 शहरों में अन्य शहरों में भी वायु प्रदूषण में उल्लेखनीय सुधार हुआ था। जैसा गाजियाबाद में 25%, फरीदाबाद और नोएडा में 12% और मेरठ में 11%।

पलूशन की रैंकिंग में टॉप-10 शहर
1. दिल्ली
2. पटना
3. मुजफ्फरपुर
4. फरीदाबाद
5. नोएडा
6. गाजियाबाद
7. मेरठ
8. नलभारी
9. आसनसोल
10. ग्वालियर

Share.

About Author

Leave A Reply