Saturday, April 13

बच्चों को फेसबुक-इंस्टा पर लाइक्स की लत लगा रही मेटा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

वाशिंगटन, 25 अक्टूबर। लाइक्स की लत लगाकर बच्चों व किशोरों की मानसिक सेहत खराब करने के आरोप में मेटा प्लेटफॉर्म और उसके अधीन आने वाले फेसबुक और इंस्टाग्राम के खिलाफ अमेरिका के करीब 33 राज्यों ने मुकदमा दायर किया है।
न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस के अनुसार, मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली इस कंपनी के खिलाफ कैलिफोर्निया की उत्तरी जिला अदालत में मुकदमा करने वालों में कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, कोलराडो जैसे राज्य शामिल हैं। आरोप है कि उसने जानबूझकर ऐसे फीचर तैयार किए, जिनसे बच्चों को लाइक्स की लत लग सके। इससे उनके आत्मविश्वास में कमी आ रही है। यह मुकदमा विभिन्न राज्यों के अटॉर्नी जनरलों के नेतृत्व में जांच के बाद दायर किया गया है। मुकदमे में यह भी कहा गया है कि कंपनी 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का डाटा माता-पिता की अनुमति के बिना जमा कर रही है।

न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेटिशिया जेम्स ने कहा, मेटा ने बच्चों की पीड़ा से मुनाफा कमाया है। इस कोशिश में कंपनी ने खतरों के प्रति जनता को गुमराह किया। इस मामले में नौ और अटॉर्नी जनरल मुकदमा दाखिल करने वाले हैं, जिससे ऐसे राज्यों की कुल संख्या 42 हो जाएगी। हालांकि, मेटा ने दावा किया कि उसके प्लेटफॉर्म सुरक्षित हैं। यह निराशाजनक है कि राज्यों ने उसके साथ काम करने के बजाए यह रास्ता चुना है।

मेटा को पता था, नुकसान पहुंचा सकता है इंस्टाग्राम: मेटा के खिलाफ दर्ज मुकदमे द वॉल स्ट्रीट जर्नल अखबार की 2021 की उस रिपोर्ट की पुष्टि करते हैं, जिसमें दावा था कि मेटा को पता था, इंस्टा किशोरों को नुकसान पहुंचा सकता है। एक आंतरिक अध्ययन में दावा किया गया था कि इंस्टाग्राम ने 13.5 फीसदी किशोरियों में आत्महत्या के विचार को और गहरा किया क्योंकि इसने किशोरियों के मन में अपने शरीर की छवि को लेकर गंभीर चिंता पैदा की।

Share.

About Author

Leave A Reply