Thursday, June 13

यूपी में बदले 3 रेलवे स्टेशनों के नाम,  प्रतापगढ़ जंक्शन बना मां बेल्हा देवी धाम

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ 06 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश में उत्तर रेलवे की और से एक बार फिर रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस बार रेलवे ने प्रतापगढ़ जिले के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए है। इस बात की जानकारी रेलवे की ओर से इसे लेकर गुरुवार की रात को अधिसूचना जारी कर दी गई। इसके मुताबिक प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया जाएगा, अंतू जंक्शन का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और बिशनाथगंज का नाम बदलकर शनिदेव धाम बिशनाथगंज कर दिया जाएगा।

प्रतापगढ़ के इन तीनों स्टेशनों का नाम बदलकर धार्मिक स्थलों के नाम पर रखा गया है। क्योंकि यह तीनों धार्मिक स्थल जहां पर प्रमुख है और इनकी बहुत मान्यता है। इन धार्मिक स्थलों पर दूर-दूर से लोग आते हैं। इन रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने से यहां के धार्मिक स्थलों को भी नई पहचान मिलेगी। नवरात्रि से पहले इन स्टेशनों का नाम बदलने की तैयारी की जा रही है। नवरात्रि से पहले इन स्टेशनों का नाम बदलकर नया नाम दे दिया जाएगा।

इन स्टेशनों का नाम बदलने की जानकारी उत्तर रेलवे की ओर गत रात को अधिसूचना जारी कर दी गई। अधिसूचना के मुताबिक मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन का कोड एमबीडीपी होगा, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड एमसीडीए रखा गया है और शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड एसबीटीजे होगा। इन कोड के बनने के बाद रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का रास्ता साफ हो गया है। बताते चले कि इससे पहले झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया गया था और फैजाबाद, इलाहाबाद, मुगलसराय स्टेशन का नाम भी बदला जा चुका है।

Share.

About Author

Leave A Reply