Thursday, June 13

नमो भारत ट्रेन : साहिबाबाद तक सफर के लिए एक माह और करना होगा इंतजार

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 28 मई (प्र)। नमो भारत ट्रेन के जरिये मेरठ से साहिबाबाद तक सफर के लिए एक महीने और इंतजार करना होगा। कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) का अंतिम सर्वे पूरा हो गया है 10 जून तक इसकी रिपोर्ट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। सब कुछ ठीक रहा तो जून अंत या जुलाई की शुरुआत में मेरठ साउथ से मोदीनगर नॉर्थ तक करीब आठ किमी लंबी लाइन पर नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

दिल्ली-गाजियाबाद मेरठ तक प्रस्तावित 82 किमी लंबे रीजनल रेपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक करीब 34 किमी सेक्शन पर नमो भारत ट्रेन का संचालन हो रहा है। अक्तूबर 2023 में सबसे पहले साहिबाबाद से दुहाई तक करीब 17 किमी लंबे सेक्शन पर ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था। इसके बाद इस साल मार्च में दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक 17 किमी लंबे सेक्शन पर ट्रेन का संचालन शुरू किया गया। अब नमो भारत ट्रेन मेरठ की स्टेशन से दूसरे स्टेशन के बीच हर पहलू दहलीज पर पहुंच चुकी है। की गहनता से जांच की गई। स्टेशनों का निरीक्षण, तकनीकी कक्षों की जांच, प्लेटफॉर्म की बनावट, ओएचई लाइनों का निरीक्षण किया गया। साथ ही, ट्रैक का घुमाव और ट्रेन को अलग-अलग गति पर चलाकर देखा गया।

मेरठ साउथ (परतापुर तिराहा) बनकर तैयार हो चुका है। यह स्टेशन बेहद खास और आकर्षक बनाया गया। नमो भारत का जनवरी से ट्रायल शुरू हुआ था और अब कई चरणों में इसे पूरा कर लिया गया। ट्रायल के दौरान 160 की गति से ट्रेन दस जून तक रिपोर्ट एनसीआरटीसी को दुहाई से मेरठ साउथ तक दस मिनट 13 मिलने की उम्मीद है। इसके बाद मेरठ सेकेंड में पहुंच गई थी। वहीं अब 170 साउथ तक ट्रेन का व्यावसायिक संचालन की स्पीड से ट्रेन महज 9 मिनट 37 शुरू करने के लिए तारीख तय होगी। आठ सेकेंड ही पहुंच गई। करीब दो माह तक किमी लंबा नया सेक्शन जुड़ने के बाद ट्रायल और लगभग एक महीने के निरीक्षण साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक 42 किमी के बाद अब सीएमआरस की टीम ने भी लंबे कॉरिडोर पर नी स्टेशनों के बीच यात्रा अंतिम सर्वे पूरा कर लिया है। की जा सकेगी, फिलहाल आठ स्टेशनों के इस सर्वे के दौरान नए सेक्शन पर एक बीच यात्रा की जा सकती है।

Share.

About Author

Leave A Reply