Saturday, February 24

निम्बस बुक रिटेल आउट ने किया ‘हाउस हसबैंड ऑन ड्यूटी’ किताब का विमोचन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 02 दिसंबर (प्र)। निम्बस बुक रिटेल आउट आरजी इंटर कॉलेज रोड पर शुक्रवार को हाउस हसबैंड ऑन ड्यूटी किताब का विमोचन किया गया। विमोचन आरजी गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर निवेदिता मलिक, प्रोफेसर नवीन चंद्र लोहनी, प्रोफेसर प्रज्ञा पाठक, प्रोफेसर अनुराग जायसवाल ने किया।

प्रोफेसर निवेदिता मलिक ने कहा किताब मुझे अपने बच्चों की परवरिश की याद दिलाती है। जिस काम को महिलाएं करती हैं उसमें पुरूषों की बढ़ती सहभागिता एक परिवर्तन का संकेत है। किताब इस दिशा में अहम प्रयास है।

प्रोफेसर लोहनी ने कहा कि किताब पीएचडी के संघर्ष को भी बयां करती है। आजकल के छात्रों की मनोदशा को बताती है।प्रोफेसर प्रज्ञा पाठक ने कहा महिलाओं पर घरेलू काम थोपे जाते रहे हैं भले ही वह कितनी भी शिक्षित हो। उनकी सामाजिक सहभागिता को स्वीकार नहीं किया जाता था। किताब का दिलचस्प पहलू यह है कि यहां एक पुरूष ने घर के कार्य का स्पेस खुद चुना है। यह समाज को जेंडर फ्रेंडली बनाने की एक अच्छी कोशिश है।

प्रोफेसर मृदुला शर्मा ने कहा कि लेखक ने अपनी भावनाओं को बहुत अच्छे तरीके से एक्सपोज़ किया है। किताब दिलचस्प और सामायिक है।

प्रोफेसर अनुराग जायसवाल ने कहा एकल परिवार के सामने बच्चों की परवरिष का संकट खड़ा है। इससे सभी जूझ रहे हैं। किताब आम लोगों के घरेलू संघर्ष पर प्रकाश डालती है। लेखक विपिन धनकड़ ने किताब से जुड़े अपने अनुभव साझा किए। किताब पुस्तकनामा प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है। कार्यक्रम का संचालन रिया जावला ने किया।
इस अवसर पर डॉ. सुभाष, डॉ. अमित पाठक, एडवोकेट रामकुमार शर्मा, डॉ. देवेंद्र सिंधू, डॉ. रविंद्र राणा, डॉ. सुभाष चंद्रा, डॉ. दीपक तोमर, डॉ. जीएस रूहल, प्रवीण पंवार, विनय नोक, राजवीर सिंह, रजनीष कौषल, अरूण चट्ठा, मुस्तकीम मौजूद रहे।

Share.

About Author

Leave A Reply