Saturday, April 20

अब घर बैठे होंगे माता वैष्णो देवी के लाइव दर्शन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

कटरा 23 अक्टूबर। माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई हैं। अब माता के भक्‍तजन श्री माता वैष्णो देवी के लाइव दर्शन अपने घर बैठे- बैठे कर सकते है। दरअसल, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की अब सरकारी वेबसाइट पर अब लाइव दर्शन और द्विभाषी चौटबॉट की सुविधा की शुरुआत हो गई है। इस बात की जानकारी जम्मू- कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दी। उपराज्यपाल ने मंदिर जाकर पहले माता वैष्णो देवी की पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने इस बात की घोषणा की।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घोषणा करते हुए कहा कि ‘अब माता के भक्त गर बैठ कर लाइव दर्शन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। भक्तों के लिए श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर माता के लाइव दर्शन की सुविधा उपलब्ध है। श्राइन बोर्ड की तरफ से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए की गई एक खास पहल है।’ उन्होंने आगे कहा कि माता के भक्तों को लाइव दर्शन के अलावा श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर द्विभाषी इंटरएक्टिव चौटबॉट ‘शक्ति’ की भी सुविधा मिलेगी। इस द्विभाषी चौटबॉट के जरिए श्राद्धालुओं को तीर्थयात्रियों को प्रामाणिक जानकारी प्रदान की जाएगी, तीर्थयात्रियों से प्राप्त प्रश्नों और शिकायतों के समाधान किया जाएगा।

इस चौटबॉट के जरिए भक्त श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड की तरफ से दी जाने वाली सेवाओं/सुविधाओं के बारे में भी पहले जानकारी दी जाएगी। बता दें कि, इसके जरिए कॉल सेंटर द्वारा हर महीने 20,000 से अधिक तीर्थयात्रियों को सुविधा प्रदान की जा रही है।

इस दौरान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रा पर आधारित एक यात्रा गाइड पुस्तक ‘द भक्ति ऑफ शक्ति’ का भी विमोचन किया।

Share.

About Author

Leave A Reply