Tuesday, June 18

145 किमी की रफ्तार में चला रहा था कार, घर पहुंचा 6.5 करोड़ का चालान

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 16 अक्टूबर। ओवरस्‍पीड कार चलाने पर 5000-10000 रुपये का चालान तो आपने सुना होगा. लेकिन अमेरिका में एक शख्‍स को तेज कार चलाना इतना महंगा पड़ गया जितनी उसने सपने में भी उम्‍मीद नहीं की होगी. तय सीमा से 55 किलोमीटर प्रत‍िघंटा अध‍िक गत‍ि से कार चलाने पर पुलिस ने उसे पुलिस ने 1.4 मिलियन डॉलर यानी 6.5 करोड़ का चालान थमा दिया. जिसे देखकर वह सदमे में आ गया. पुलिस को कोर्ट में घसीटकर ले गया, लेकिन अदालत ने भी उसकी बात नहीं माना और पुलिस के फैसले को सही ठहराया.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, जार्जिया के रहने वाले कॉनर कैटो 2 सितंबर को सवाना से होते हुए घर जा रहे थे. रास्‍ते में पुलिस ने उन्हें 90 किलोमीटर प्रत‍िघंटे वाले क्षेत्र में 145 किलोमीटर की स्‍पीड से कार चलते हुए पकड़ा. कॉनर को लग रहा था कि उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. लेकिन जब चालान उनके फोन पर आया तो वह हैरान रह गए. इतने लंबे जुर्माने की उन्‍होंने कल्‍पना भी न की थी. 1.4 मिलियन डॉलर. कॉनर ने कहा, मुझे लगा कि मैं गलत देख रहा हूं. मैंने बार बार उसे देखा. कॉल सेंटर पर फोन किया. बताया कि यह टाइप‍िंग एरर हो गया है. लेकिन सामने से मह‍िला ने जवाब दिया, नहीं सर- आप या तो जुर्माना भर‍िए या फ‍िर 21 दिसंबर की दोपहर 1:30 बजे कोर्ट के सामने पेश होना होगा. कॉनर ने कहा, मह‍िला की बात सुनकर मैं सदमे में आ गया.

मामला कोर्ट पहुंचा. कॉनर की ओर से पेश वकील स्‍नेह पटेल ने कहा, मादक पदार्थों की तस्‍करी, हत्‍या, रेप जैसे गंभीर मामलों में भी इतना जुर्माना नहीं लगता. सरकार के प्रवक्‍ता जोशुआ पीकॉक ने कहा, ऐसा इसल‍िए हुआ क्‍योंकि एक ऑटोमेटिक सॉफ्टवेयर सुपर स्‍पीडर्स ने इसे पकड़ा. गति सीमा से 35 मील से अधिक की रफ्तार वालों को यह साफ्टवेयर पकड़ता है और अपने हिसाब से जुर्माना लगाता है. यह रकम कितनी भी हो सकती है. हालांकि, बात यहीं खत्‍म नहीं होती. मामला कोर्ट में जाता है और जज को वास्‍तव‍िक जुर्माना तय करने का अध‍िकार होता है. जुर्माना 1,000 डॉलर से अध‍िक नहीं हो सकता. आप जानकर हैरान होंगे कि सुपर स्‍पीडर ने शायद सबसे ज्‍यादा जुर्माना लगाया है.

Share.

About Author

Leave A Reply