Saturday, February 24

टीवी एंकर बनीं मिजोरम की सबसे कम उम्र की विधायक

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 06 दिसंबर। 4 दिसंबर को मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा हुई। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में 27 सीटें जीतकर जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने अपनी सरकार बनाई।
इस जीत के साथ ही बेरिल वन्नेइहसांगी मिजोरम विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली सबसे कम उम्र की महिला विधायक बन गई हैं। आइजोल दक्षिण-III निर्वाचन क्षेत्र से ZPM की 32 वर्षीय विधायक ने 1,414 वोटों से चुनाव जीता है।

वन्नेइहसांगी ने शिलांग में नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। उन्होंने पहले एक रेडियो जॉकी में काम किया फिर टीवी एंकर बनी। बता दें कि वह इंस्टाग्राम पर काफी फेमस पर्सनैलिटी हैं और उनके 252k से अधिक फॉलोअर्स हैं। चुनाव आयोग के हलफनामे के अनुसार, बैरिल पहले आइजोल नगर निगम (एएमसी) में पार्षद के रूप में काम कर चुकी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैरिल के खिलाफ कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है।

बातचीत के दौरान उन्होंने शासन प्रणाली में अधिक महिलाओं की भागीदारी को लेकर अपना तर्क दिया। उन्होंने कहा कि किसी महिला के लिए अपनी पसंद का कुछ भी करने में लिंग कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। वन्नेइहसांगी ने कहा, ‘मैं बस सभी महिलाओं को बताना चाहती हूं कि हमारा लिंग हमें वह सब कुछ करने से नहीं रोकता है जो हमें पसंद है और जिसे हम आगे बढ़ाना चाहते हैं। यह हमें किसी चीज को अपनाने से नहीं रोकता हैं। मेरा हर महिलाओं को संदेश है कि चाहे वे किसी भी समुदाय या सामाजिक तबके से हों, अगर वे कुछ करना चाहती हैं तो उन्हें करना चाहिए।’
इस बार मिजोरम विधानसभा चुनाव में केवल तीन महिला उम्मीदवारों ने जीत हासिल की, जिसके नतीजे सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किए गए। इस चुनाव में 174 उम्मीदवारों में से केवल 16 महिलाएं थीं।

Share.

About Author

Leave A Reply