Sunday, April 14

आरजी डिग्री कॉलेज में तीन दिवसीय प्रवेश और प्रवीण प्रशिक्षण शिविर

Pinterest LinkedIn Tumblr +
मेरठ, 01 अप्रैल (प्र)। रघुनाथ गर्ल्स पोस्ट  ग्रेजुएट कॉलेज मेरठ के तत्वाधान में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर निवेदिता कुमारी के संरक्षण में आरव जीव रेंजर्स टीम द्वारा तीन दिवसीय प्रवेश और प्रवीण प्रशिक्षण शिविर का आज दूसरा दिन रहा।  शिविर में प्रशिक्षक के रुप में श्रीमती पूनम चौधरी, डीव ओव सीव गाइड, उत्तर प्रदेश स्काउट एंड गाइड, जिला संस्था मेरठ, रही। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर निवेदिता कुमारी ने सभी रेंजर्स का उत्साह वर्धन किया और कहा की रेंजर्स को हमेशा सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए। शिविर में को कुछ भी सिखाया जा रहा है उसे वो अपने जीवन में उतारे और और एक अच्छा नागरिक बने।   शिविर में सर्वप्रथम पूनम चौधरी ने सभी रेंजर्स को बेडेन पावेल के छह व्यायाम की जानकारी देते हुए कहा कि बीवपीव सिक्स के व्यायाम शरीर के सभी अंगों के लिए लाभदायक हैं।
इन व्यायामों को अपने दैनिक जीवन में अपनाकर शरीर को  स्वस्थ रखा  जा सकता है। साथ ही रेंजर्स को सिर व सीने की पट्टी, कोहनी की पट्टी व आकस्मिक स्ट्रेचर का निर्माण करना सिखाया।
डॉक्टरी गाँठ, सन्धि गाँठ, खूंटा फांस, लघुकर गाँठ, ध्रुब गाँठ , मछुआरा गाँठ, एक घेरा दो अर्द्ध घेरा फांस , समानांतर बन्धन आदि गांठे बंधन सिखाएं साथी उनका उपयोग भी बताया। प्राथमिक चिकित्सा संबंधी   जानकारी दी। चिकित्सा पट्टी का उपयोग बताया। विभिन्न प्रकार के गैजेट्स बनाने बताए। कम से कम समान में ज्यादा से ज्यादा कार्य कैसे करे ये सीखना बहुत जरूरी है। गैजेट्स मेकिंग का विशेष प्रशिक्षण दिया। निपुण प्रशिक्षण प्राप्त रेंजर्स ने वाचिंग टॉवर का निर्माण किया और प्रवेश प्राप्त करने वाली रेंजर्स को दिखाया की गैजेट्स कैसे बनाए जाते है।  शिविर की आयोजक डॉ सुनीता सिंह ने सभी रेंजर्स को संतुलित भोजन खाने के लिए कहा।
 शरीर का उचित विकास तभी सम्भव है। शिविर के आयोजन में रेंजर्स जया, टीशा, भारती, खुशबू वर्मा, स्नेहा सैनी, निकिता सैनी, निक्की, तनु आदि का विषेश सहयोग रहा।
Share.

About Author

Leave A Reply