Saturday, April 20

भाजपा ने राजस्थान-छत्तीसगढ़ के लिए तय किए उम्मीदवार

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 03 अक्टूबर। बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने राजस्थान के लिए क़रीब 54 उम्मीदवारों पर मुहर लगाई है, सूत्रों के मुताबिक़ क़रीब 6 विधानसभा सीटों पर सांसदों को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. राजस्थान की चुनाव समिति में जिन सीटों पर चर्चा की गई है वे “बी“ कैटिगरी की सीटें हैं यानि वे सीटें हैं जिन्हें बीजेपी पिछले चुनाव में हार गई थी.

मध्य प्रदेश की तर्ज़ पर राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी अपने सांसदों को विधानसभा चुनाव मैदान में उतार सकती है, जो प्रमुख नाम उभरकर सामने आ रहे हैं उनमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, जयपुर ग्रामीण से सांसद राजवर्धन सिंह राठौड़, राजसमन्द से सांसद दिया कुमारी, चूरु से सांसद राहुल कासवन और अलवर से सांसद बाबा बालक नाथ शामिल हैं.

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ की तक़रीबन सभी सीटों पर उम्मीदवार तय कर दिये गये हैं. करीब 69 सीटो पर चुनाव समिति में उम्मीदवार तय किए गए हैं, सभी मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट दिया जा रहा है, जबकि कई सीटों पर मध्य प्रदेश का फार्मूला लागू हो सकता और सांसदों को मैदान में उतारा जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक़ बिलासपुर से सांसद और छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष अरुण साव को भी विधानसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है, रायपुर से सांसद सुनील सोनी को भी टिकट दिया जा दिया जा सकता है, दुर्ग से सांसद विजय बघेल का नाम पहले ही एलान किया जा चुका है उन्हें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ख़िलाफ़ चुनाव मैदान में उतारा गया है, सरगुजा सांसद और केंद्रीय मंत्री रेणुका चौधरी को भी विधानसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक़ एक दो दिन में छत्तीसगढ़ की सूची जारी की जा सकती है.

बताया गया है कि राजस्थान में उम्मीदवारों के नाम सीटों के नाम ए, बी, सी और डी कैटेगरी के आधार पर छांटे गए हैं।
पहली सूची में ए और डी कैटेगरी की सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती है। ए श्रेणी की सीटें वे हैं, जहां भाजपा सबसे मजबूत और डी श्रेणी यानी सबसे कमजोर है। अभी ए श्रेणी में 29 और डी कैटेगरी में 19 सीटों को रखा गया है।

Share.

About Author

Leave A Reply