Wednesday, December 6

देश भर में राज्य विश्वविद्यालयों के रिसर्च में सीसीएसयू टॉपर

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 28 सितंबर (प्र)। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ को क्लेरिवेट, वेब ऑफ साइंस संस्था ने शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने पर देश के राज्य विश्वविद्यालयों में प्रथम पुरस्कार दिया है। यह अवार्ड क्लेरिवेट की ओर से पिछले पांच वर्षो के शोध के साईटेशन एवं गुणवत्ता के आधार पर प्रदान किया गया है।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय शोध के क्षेत्र में राज्य विश्वविद्यालय की श्रेणी में देश का अग्रणी विश्वविद्यालय बन गया है। यह अवार्ड मंगलवार 26 सितम्बर को नई दिल्ली स्थित सैरिटन होटल में आयोजित समारोह में प्रदान किया गया।
रिसर्च वर्क से मिली नई पहचान

क्लेरिवेट एक ब्रिटीश अमेरिकी सार्वजनिक रूप में शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में कार्य करने वाली एनलिटिक्स कम्पनी है, जो शोध आंकडों जैसे- शोध पत्र, पेटेंट आदि का संग्रह कर वैश्विक स्तर पर डाटा का मूल्यांकन करते हुए आंकडे प्रस्तुत करती है।
संस्था ने अवार्ड समारोह के पूर्व देश भर के विभिन्न संस्थानों से आये कुलपतिगण एवं निदेशकगण से शिक्षा, शोध, नवाचार एवं इनोवेशन के क्षेत्र में भारत के उत्कृष्ठ प्रदर्शन पर राउंड टेबल चर्चा की जिसमें विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने प्रतिभाग करते हुए शोध के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर किये जा रहे शोध एवं उनकी चुनौतियों पर प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने मानव कल्याण हेतु शोध करने का आवाहन किया।

संस्था ने यह साईटेशन अवार्ड संस्थागत एवं व्यक्तिगत स्तर पर शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने पर प्रदान किया गया है, जिसमें वैश्विक स्तर पर संग्रह किये हुए आंकडों का विश्लेषण करते हुए अवार्ड प्रदान किया जाता है। इस अवार्ड के लिए वैश्विक स्तर पर शोध के क्षेत्र में काम कर रही संस्था इंस्टीट्यूट फॉर साइंटीफिक इन्फोरमेशन (आईएसआई) की और से गठित विशेषज्ञों का पैनल क्लेरिवेट द्वारा संग्रहित किये गये आंकडों को गुणवत्तापूर्वक विश्लेषण करते हुए दिया जाता है।

बुधवार को सीसीएसयू में आयोजित प्रेस वार्ता में कुलपति ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए यह गर्व की बात है कि व्यक्तिगत और संस्थागत दोनों श्रेणियों में अवार्ड प्राप्त हुआ है। संस्थागत श्रेणी में भारतवर्ष के 441 राज्य विश्वविद्यालयों में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ ने इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साईटेंशन अवार्ड प्राप्त किया है।

Share.

About Author

Leave A Reply