डिग्री देने में प्रदेश में नंबर दो पर है CCSU

0
871

मेरठ : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) से संबद्ध कालेजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसकी वजह से विवि की प्रशासनिक व्यवस्था भले ही चरमरा रही हो, लेकिन भी बन रहा है। यह विवि से संबद्ध कालेजों की संख्या से लेकर डिग्री देने का है। मेरठ और सहारनपुर मंडल के सभी कालेज सीसीएसयू से संबद्ध हैं।

इस समय विवि से संबद्ध कालेजों की संख्या करीब साढ़े आठ सौ से अधिक है। अभी भी नए कालेजों की संख्या बढ़ रही है।नए सत्र 2018 से पहले दर्जनभर कालेज संबद्धता हासिल करके प्रवेश करने के इंतजार में हैं। वहीं, 17 नवंबर को विश्वविद्यालय के 29वें दीक्षांत समारोह में विवि के खाते में एक डिग्री देने को लेकर और जुड़ गया।विश्वविद्यालय ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर इस बार एक लाख 37 हजार छह सौ 26 डिग्री दी हैं।

यानि विवि के वर्ष 2017 की परीक्षा से इतने छात्र विभिन्न कोर्स में पास होने के बाद उपाधि हासिल करने लायक बने।इसमें 57 हजार 201 छात्र रहे, जबकि 80 हजार चार सौ 55 छात्रएं रहीं। प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में सीसीएसयू दूसरे नंबर पर रहा, जहां से इतनी बड़ी संख्या में डिग्री एक साल में जारी हुई है। राज्यपाल राम नाईक ने भी माना कि विवि से जुड़े कालेजों की संख्या और डिग्री देने की संख्या के आधार पर विश्वविद्यालय का स्थान प्रदेश में दूसरे और देश के विश्वविद्यालयों में 66 वें नंबर पर है। हालांकि पहले नंबर पर डिग्री देने में कानपुर है।’

 

srcdj

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here