Tuesday, May 28

हिंदी सिनेमा के मशहूर निर्माता-निर्देशक राजकुमार कोहली का निधन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 24 नवंबर । हिंदी फिल्म जगत से एक बेहद ही दुखद खबर सामने आ रही है। नागिन और नौकर बीवी का जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के निर्देशक-निर्माता राजकुमार कोहली का मुंबई में निधन हो गया। अरमान कोहली के पिता और अपने जमाने के मशहूर निर्देशक-निर्माता राजकुमार कोहली ने 93 साल की उम्र में आखिरी सांस ली।

साल 1963 में बतौर प्रोड्यूसर और 1973 में निर्देशक के तौर पर एक से एक सफल फिल्में देने वाले दिग्गज निर्देशक राजकुमार कोहली ने धर्मेंद्र से लेकर जितेंद्र, हेमा मालिनी, सनी देओल, अक्षय कुमार और राज बब्बर सहित कई एक्टर्स के साथ काम किया। उनके निधन की खबर सामने आने के बाद इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गयी है।

खबर के मुताबिक, राजकुमार कोहली को आज सुबह 8 बजे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिग्गज निर्देशन-निर्माता का अंतिम संस्कार आज शाम को किया जाएगा। आपको बता दें कि राजकुमार कोहली का जन्म 14 सितंबर 1930 में हुआ था।उनकी पत्नी निशी कोहली हिंदी और पंजाबी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस रह चुकी हैं। इसके अलावा साल 1992 में उन्होंने अपने बेटे अरमान कोहली को भी इंट्रोड्यूस किया था। राजकुमार कोहली ने साल 1992 में रिलीज हुई मूवी ‘विरोधी’ से अपने बेटे अरमान को लॉन्च किया। इस फिल्म में उनके अपोजिट हर्षा मेहरा मुख्य भूमिका में नजर आईं।

राजकुमार कोहली ने अपने करियर की शुरुआत साल 1963 में बतौर प्रोड्यूसर की थी। साल 1963 में उन्होंने पंजाबी फिल्म ‘पिंड दी कुड़ी’ और सपनी को प्रोड्यूस किया। इसके बाद उन्होंने गोरा और काला, डंका, दुल्ला भट्टी, मैं जट्टी पंजाब दी जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस किया।
उन्होंने हिंदी सिनेमा में 1970 की फिल्म ‘लुटेरा’ और 1973 की ‘कहानी हम सब की’ फिल्म से सफलताएं हासिल कीं। हालांकि, 1976 की मेगा मल्टीस्टारर सुपरहिट ‘नागिन’ से उन्हें दमदार सफलता मिली। इसके बाद उन्होंने एक और मल्टीस्टारर हिट ‘जानी दुश्मन’ बनाई, जो 1979 में रिलीज हुई भारत की पहली हॉरर हिट फिल्मों में से एक थी।

Share.

About Author

Leave A Reply