Sunday, April 14

कार्तिक मेलाः 9 जोन और 22 थानों में बांटा मेला स्थल, 23 से 29 नवंबर तक हाईवे पर भारी वाहन रहेंगे बंद

Pinterest LinkedIn Tumblr +

हापुड़ 14 नवंबर। जनपद हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेले को लेकर पुलिस-प्रशासन तैयारियों में जुटे हुए हैं। आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए मेला क्षेत्र को तीन सुपर जॉन, 9 जोन और 22 थानों में बांटा गया है। इसके लिए 22 अस्थाई थाने भी बनाए गए हैं। थानों पर थाना प्रभारी की नियुक्ति भी हो गई है और सुपर जोन में एएसपी और जॉन में सीओ तैनात रहेंगे। 17 नवंबर से 27 नवंबर तक चलने वाले इस मेले में हापुड़ के साथ-साथ अन्य जनपदों, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों से लाखों श्रद्धालु आते हैं जिनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मेला क्षेत्र को 22 थानों में बांटा गया है।

हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक मेले के दौरान जाम से निपटने के लिए दिल्ली लखनऊ हाईवे पर भारी और माल वाहक वाहनों को बंद रखा जाएगा। हापुड़ और अमरोहा के पुलिस और प्रशासनिक आला अफसरों की संयुक्त बैठक में रूट डायवर्जन प्लान तैयार किया गया। 23 की शाम से लेकर 29 नवंबर तक भारी और माल वाहक वाहनों का आवागमन हाईवे पर रोक दिया जाएगा। कार्तिक मेले के दौरान दिल्ली लखनऊ नेशनल हाईवे को पूरी तरह जाममुक्त रखना पुलिस और प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती रहती है।

जाम से बचने के लिए हापुड़ व अमरोहा के पुलिस और प्रशासन से जुड़े अधिकारियों के बीच सोमवार को ब्रजघाट तीर्थनगरी के लोक निर्माण विभाग गेस्ट हाउस में संयुक्त बैठक का आयोजन हुआ। डीएम प्रेरणा शर्मा हापुड़, राजेश कुमार त्यागी अमरोहा, एसपी अभिषेक वर्मा हापुड़, कुंवर अनुपम सिंह अमरोहा समेत तमाम बड़े अधिकारी मौजूद रहे। काफी देर तक चली बैठक के बाद दोनों जनपदों के अधिकारियों में 23 नवंबर की शाम से 29 नवंबर की शाम तक रूट डायवर्जन को लेकर सहमति बनी। 23 से की शाम से दिल्ली लखनऊ हाईवे पर भारी वाहनों का रूट डायवर्जन सख्ती से लागू कर दिया जाएगा।

कहां होगा रूट डायवर्जन
– मुरादाबाद से दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहनों को मुरादाबाद के कांठ से धामपुर, नगीना, कोतवाली, बिजनौर, बैराज, मीरापुर, मवाना, मेरठ से मोदीनगर होकर गाजियाबाद तथा दिल्ली भेजा जाएगा।
– दिल्ली से मुरादाबाद की तरफ जाने वाले वाहनों को गाजियाबाद के लाल कुआं से बुलंदशहर, नरौरा, डिबाई, बबराला, बहजोई, चंदौसी से होकर निकलेंगे।
– मुरादाबाद से मेरठ को जाने वाले वाहन अमरोहा के अतरासी रोड से अमरोहा, नौगांवा सादात और नूरपुर होकर निकलेंगे।
– हापुड़ से मुरादाबाद की तरफ जाने वाले वाहन गुलावठी, बुलंदशहर, नरौरा, डिबाई, बबराला, बहजोई, चंदौसी होकर निकलेंगे।
– चांदपुर से दिल्ली जाने वाले वाहन बिजनौर, मवाना, मेरठ, गाजियाबाद होकर निकलेंगे।
– गजरौला चौपला से दिल्ली जाने वाले वाहन हल्दौर, बिजनौर, बैराज, मीरापुर, मवाना, मेरठ,मोदीनगर, गाजियाबाद होकर निकलेंगे।
– स्याना-बुलंदशहर से मेरठ-हापुड़ को जाने वाले वाहन स्याना से बीबीनगर, गुलावठी, हाफिजपुर, हापुड़, खरखौदा होकर निकलेंगे।
– गढ़ की तरफ से रामपुर को जाने वाले वाहन स्याना, बुलंदशहर, नरौरा, बबराला, बहजोई, चंदौसी, बिलारी, शाहबाद से होकर निकलेंगे।
– हापुड़ से मुरादाबाद की तरफ जाने वाले वाहन बुलंदशहर, नरौरा होकर आगे जाएंगे।
– नेशनल हाईवे के स्याना फ्लाई ओवर से कोई भी वाहन गढ़ की तरफ नहीं आएगा।
– रामपुर से बबराला, नरौरा, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, गाजियाबाद लाल कुआं होकर दिल्ली की तरफ आ जा सकेंगे।
– बरेली से दिल्ली की तरफ आने जाने वाले भारी वाहन बबराला, नरौरा, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, गाजियाबाद लाल कुआं होकर निकलेंगे।

Share.

About Author

Leave A Reply