Sunday, April 14

रैपिड एक्स के बेगमपुल स्टेशन में आकार लेगा भूमिगत नया आबूलेन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 08 जनवरी (प्र)। रैपिड एक्स कारिडार (आरआरटीएस) के बेगमपुल स्टेशन में आबूलेन की तरह देशी-विदेशी ब्रांड के आउटलेट के साथ अत्याधुनिक भूमिगत बाजार आकार लेगा। यह मेरठ का सबसे लंबा स्टेशन है जिसकी लंबाई 246 मी. है। बाजार के लिए ही इसमें एक तल अतिरिक्त बनाया गया है, जिसे मैजनीन तल कहते हैं। मार्च 2025 में ट्रेन का संचालन शुरू होने के बाद इसकी प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। इस स्टेशन पर नमो भारत और मेरठ मेट्रो यानी दोनों ट्रेनें रुकेंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए एक तल से दूसरे तल पर आने-जाने लिए अलग अलग जगहों पर 16 एस्केलेटर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही लिफ्ट की भी सुविधा रहेगी। स्टेशन के कानकोर्स तल यानी टोकन काउंटर वाला तल पर यात्रियों के लिए सुरक्षा जांच किओस्क और प्लेटफार्म तल पर जाने के लिए एएफसी (आटोमैटिक फेयर कलेक्शन) द्वार आदि होते हैं। इसी तल पर आधुनिक सूचना डिस्प्ले बोर्ड (आडियो-वीडियो सहित ), स्टेशन के आसपास प्रमुख स्थान दर्शाने वाले सिस्टम मैप, सीसीटीवी कैमरे, अग्निशामक प्रणाली और वाशरूम आदि जैसी सुविधाएं रहेंगी।

एक ही ट्रैक पर बारी-बारी से रुकेंगी दोनों ट्रेनें
यह स्टेशन मेरठ के अन्य स्टेशनों से अलग होगा। इस स्टेशन पर ही ट्रैक रहेगा जिसके प्लेटफार्म पर बारी-बारी से नमी भारत और मेट्रो रुकेंगी। एक प्लेटफार्म एक तरफ जाने वाली और दूसरे प्लेटफार्म पर आने वाली ट्रेन रुकेगी, जबकि अन्य स्टेशनों पर वे ट्रैक रहेगा यानी दोनों ट्रेनों के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म रहेगा।
व्यापारिक केंद्र के कारण बन रहे चार द्वार यह स्थल प्रमुख व्यापारिक केंद्र है इसलिए यात्रियों और व्यापारियों की सुविधा के लिए स्टेशन में चार प्रवेश निकास द्वार बनाए जा रहे हैं। पहला प्रवेश निकास द्वार आबूलेन की ओर बनाया जाएगा। दूसरा प्रवेश निकास द्वार लालकुर्ती बाजार और तीसरा प्रवेश निकास द्वार जीरो माइल से जोड़ेगा। चौथा प्रवेश- निकास द्वारा पीएल शर्मा रोड की तरफ रहेगा।

ये हैं मेरठ के कुल 13 स्टेशन
मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल (भूमिगत), भैसाली (भूमिगत), बेगमपुल (भूमिगत), एमईएस कालोनी, डोरली, मेरठ नाथ, मोदीपुरम स्टेशन और मोदीपुरम डिपो । इनमें से मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और मोदीपुरम में ही नमो भारत रुकेगी और मेट्रो दोनों रुकेंगी। बाकी नौ स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो रुकेगी।

इस तरह से हैं भूमिगत स्टेशनों में तल मेरठ सेंट्रल : तीन तल ऊपरी तल, कानकोर्स, प्लेटफार्म भैसाली तीन तल ऊपरी तल, कानकोर्स प्लेटफार्म बेगमपुल चार तल ऊपरी तल, मैजनीन तल, कानकोर्स, प्लेटफार्म।

Share.

About Author

Leave A Reply