Saturday, February 24

पीएम मोदी बने ‘यूट्यूबर’, बोले- मेरे यूट्यूब चैनल फैन फेस्ट इंडिया को करें सब्सक्राइब

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 28 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को यूट्यूबर की तरह यूट्यूब फेन फेस्ट इंडिया 2023 को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने यूट्यूबर समुदाय को स्वच्छता, डिजिटल पेमेंट और वोकल फॉर लोकल के लिए उनके योगदान को सराहा और इसे बढ़ावा देने में सहयोग की भी अपील की।

अपने संवाद की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने कहा, “मेरे साथी यू-टयूबर्स, आज एक साथी यूट्यूबर के तौर पर आपके बीच आकर मुझे बेहद खुशी हो रही है।” उन्होंने कहा कि हम एक साथ मिलकर देश की बहुत बड़ी आबादी के जीवन में बदलाव ला सकते हैं। हम एक साथ मिलकर कितने ही लोगों को और सशक्त कर सकते हैं। हम एक साथ मिलकर करोड़ों लोगों को आसानी से कितनी ही बड़ी बातें सिखा सकते हैं, समझा सकते हैं। उन्हें हमारे साथ जोड़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने यूट्यूबर को एक सलाह दी कि वे अपने वीडियो के अंत में लोगों को कुछ करने की दिशा में प्रेरित करने के लिए कोई सवाल पूछे या उन्हें कुछ करने के लिए प्रेरित करें। इससे आपकी ख्याति बढ़ेगी और आपके दर्शक सिर्फ सुनने की बजाय कुछ करने की दिशा में जुड़ेंगे।
पीएम ने कहा, यूपीआई की सफलता के कारण भारत आज दुनिया की डिजिटल पेमेंट्स में 46 प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है। आप देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रेरित करें, अपने वीडियोज के माध्यम से आसान भाषा में उन्हें डिजिटल भुगतान करना सिखाएं।

इसी प्रकार, वोकल फॉर लोकल, हमारे देश में स्थानीय स्तर पर इतने सारे प्रॉडक्ट बनते हैं, हमारे स्थानीय कारीगरों की स्किल लाजवाब होती है। आप अपने काम के जरिये भारत के लोकल को ग्लोबल बनाने में मदद कर सकते हैं। आप लोगों को प्रेरित कीजिये कि जिस उत्पाद में हमारी मिट्टी की सुगंध हो, देश के किसी मजदूर का, किसी कारीगर का पसीना हो, हम वो चीज खरीदेंगे।
अपने चौनल की पसंदीदा सामग्री की बात करते हुए उन्होंने कहा कि हजारों वीडियोज में यूट्यूब के माध्यम से देश के लाखों छात्रों से परीक्षा का तनाव, उम्मीद प्रबंधन, उत्पादकता जैसे विषयों पर खुलकर बात करना उनके लिए सबसे संतुष्टिदायक रहा है।

Share.

About Author

Leave A Reply