Tuesday, May 21

क्लास रूम में सो रही छात्रा को बंद कर चले गए शिक्षक, वीडियो वायरल होने पर बीएसए ने किया निलंबित

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ 28 सितंबर। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक को कक्षा एक की छात्रा को नियमित स्कूल समय के बाद कक्षा में बंद कर दिए जाने के बाद निलंबित कर दिया गया है। यह घटना बुधवार को लखनऊ के मोहनलालगंज ब्लॉक के सिसंडी इलाके के स्कूल में हुई। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) अरुण कुमार ने कहा कि शिक्षिका प्रमिला अवस्थी को अपने कर्तव्यों का निर्वहन न करने, स्कूल में बच्चों की सुरक्षा में लापरवाही बरतने और स्कूल छोड़ने से पहले छात्रों की गिनती न करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं और प्रभारी अधिकारी को 15 दिन के भीतर बीएसए को जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि निलंबन अवधि के दौरान वह खंड शिक्षा अधिकारी, मोहनलालगंज, लखनऊ के कार्यालय से संबद्ध रहेंगी जबकि आरोप पत्र अलग से जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका आचरण शिक्षकों की गरिमा के बिल्कुल विपरीत था और इस घटना से बेसिक शिक्षा विभाग की छवि धूमिल हुई है।

सूत्रों के मुताबिक, कक्षा एक की छात्रा महक स्कूल की छुट्टी होने पर अपनी कक्षा में सो रही थी। शिक्षकों और सहायक शिक्षकों की उस पर नजर नहीं पड़ी और वे स्कूल गेट में ताला लगाकर घर चले गये। जब स्थानीय लोग गणेश प्रतिमा के विसर्जन के लिए जुलूस निकाल रहे थे तो ढोल की थाप से उसकी नींद खुल गई। लड़की खिड़की की ओर भागी और मदद के लिए चिल्लाई। राहगीर बच्चे के रोने की आवाज सुनकर स्कूल पहुंचे और गेट खोलने के लिए शिक्षक को बुलाया।
वहीं स्थानीय लोगों ने लड़की को देखा और शिक्षा मित्र (पैरा शिक्षक) को सूचित किया जिन्होंने आकर ताला खोला जिसके बाद लड़की घर पहुंची। वह कम से कम 15 मिनट तक अंदर रहीं और दोपहर 2.30 बजे तक घर पहुंच गईं। मोहनलालगंज क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने कहा, स्कूल दोपहर 2 बजे खत्म हो गया। यह पहली बार नहीं है कि किसी सरकारी स्कूल में इस तरह की घटना हुई है।

Share.

About Author

Leave A Reply