Saturday, February 24

मंसूरी में इस बार ट्रिपल जश्न की तैयारी, होटल-गेस्ट हाउस फुल

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मसूरी 23 दिसंबर। पहाड़ों की रानी मसूरी में वर्ष-2023 के अंतिम दिनों में ट्रिपल जश्न की तैयारी है। क्रिसमस और नववर्ष के जश्न पर बन रहे छुट्टियों के संयोग के साथ ही मसूरी में 27 से 30 दिसंबर तक चलने वाले विंटरलाइन कार्निवाल ने पर्यटकों को घूमने-फिरने का एक और अवसर दे दिया है। इन दिनों के लिए शहर के होटल-गेस्ट हाउस में 85 प्रतिशत बुकिंग अभी से हो चुकी है। साथ ही आसपास के स्थलों के होटल-गेस्ट हाउस भी 75 प्रतिशत से अधिक बुक बताए जा रहे हैं।

धनोल्टी, काणाताल, बुरांशखंडा और कैम्पटी में भी पर्यटकों ने ठहरने के लिए एडवांस बुकिंग करा दी है। ऐसे में दिसंबर के अंतिम सप्ताह में यहां क्षमता से कहीं अधिक पर्यटकों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। इसको देखते हुए यातायात, बिजली, पानी जैसी व्यवस्थाओं को सुचारू रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं होगा। हालांकि, पुलिस-प्रशासन और होटल एसोसिएशन के अधिकारियों का दावा है कि पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए हर तरह की तैयारी की जा रही है।

इस बार क्रिसमस से लेकर नववर्ष के जश्न तक मसूरी के पैक रहने की संभावना है। वजह यह कि जिन कार्यालयों में शनिवार-रविवार अवकाश रहता है, उनके कार्मिकों को इस बार क्रिसमस पर तीन दिन का अवकाश मिल रहा है। इसी तरह नववर्ष की पूर्व संध्या यानी थर्टी फर्स्ट नाइट भी रविवार को है। इस बीच मसूरी में चार दिन तक विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन भी है। ऐसे में अगले 10 दिन में यहां दो लाख से अधिक पर्यटकों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। जबकि, मसूरी में करीब 350 होटल हैं, जिनमें लगभग 8500 कमरे हैं। इनमें एक बार में 30 हजार पर्यटक ठहर सकते हैं।

जश्न के इस दौर में मसूरी ही नहीं, इसके आसपास के समस्त पर्यटक स्थलों के पैक रहने की संभावना है। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि क्रिसमस से लेकर नववर्ष की पूर्व संध्या तक के लिए होटलों में तेजी से बुकिंग चल रही है। शुक्रवार शाम तक बड़े होटलों में 85 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है, जबकि छोटे व मध्यम श्रेणी के होटलों में अभी 40 प्रतिशत कमरे खाली हैं। अग्रवाल ने 30 और 31 दिसंबर को मसूरी में पर्यटकों की बेतहाशा भीड़ उमड़ने की उम्मीद जताई है।
पर्यटकों के स्वागत के लिए मसूरी को इन दिनों दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। पूरा शहर रंग-विरंगी लाइट से जगमगाने लगा है। होटलों में नए साल के जश्न के लिए लाइव बैंड, म्यूजिकल बैंड व गाला डिनर के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply