Tuesday, December 5

नोएडा एयरपोर्ट के पास स्थापित होगी दुनिया की सबसे ऊंची आदि योगी शिव की प्रतिमा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

ग्रेटर नोएडा, 16 नवंबर । नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक आदि योगी शिव की 260 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित होगी। तमिलनाडु के कोयंबटूर स्थित ईशा योग परिसर में स्थापित आदि योगी शिव की 112 फीट ऊंची प्रतिमा से इसकी ऊंचाई दो गुना से अधिक होगी। अभी तक भगवान शिव को समर्पित आदि योगी शिव दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है। यीडा क्षेत्र में आदि योगी शिव की 260 फीट ऊंची प्रतिमा बनने के बाद यह दुनिया की सबसे ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा होगी।

ईशा फाउंडेशन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसका प्रस्ताव दिया है। मुख्यमंत्री इसके लिए अपनी सहमति भी दे चुके हैं, लेकिन एयरपोर्ट के नजदीक होने के कारण नागर विमानन मंत्रालय से इसके लिए अनुमति जरूरी है, मौखिक सहमति मिलने के बाद अनुमति के बाद पत्राचार किया गया है।तमिलनाडु के कोयंबटूर में ईशा फाउंडेशन का ईशा योग परिसर विकसित किया गया है।

इसमें आदि योगी शिव की प्रतिमा मुख्य आकर्षण का केंद्र है। पांच सौ टन स्टील से बनी आदि योगी शिव की यह प्रतिमा दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा है। ईशा फाउंडेशन ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक भी आदि योगी शिव की प्रतिमा स्थापित करने का प्रस्ताव कुछ समय पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिया था। इसे लेकर ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव व मुख्यमंत्री के बीच वार्ता भी हो चुकी हैं।

ईशा फाउंडेशन ने प्रदेश सरकार ने आश्रम के लिए दो सौ एकड़ जमीन की मांग की है। इस आश्रम में ही आदि योगी शिव की प्रतिमा भी स्थापित होगी। आश्रम के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक अमरपुर पलाका गांव को चयनित किया गया है।
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में ईशा फाउंडेशन 260 फीट ऊंची आदि योगी शिव की प्रतिमा स्थापित करेगा, लेकिन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बेहद नजदीक होने के कारण प्रतिमा की ऊंचाई को लेकर नागर विमानन मंत्रालय की अनुमति जरूरी थी। इसलिए प्रदेश सरकार ने यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों को इस संबंध में मंत्रालय से वार्ता करने का निर्देश दिया था।

Share.

About Author

Leave A Reply