Saturday, February 24

श्रीकांत एकनाथ शिंदे सहित 5 सांसद होंगे संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 08 जनवरी। भाजपा के सुकांत मजूमदार और शिवसेना के श्रीकांत एकनाथ शिंदे सहित पांच लोकसभा सदस्यों को इस साल संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। भाजपा के सुधीर गुप्ता, राकांपा के अमोल रामसिंग कोल्हे और कांग्रेस के कुलदीप राय शर्मा अन्य तीन सांसद हैं, जिन्हें 17 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में एक समारोह में पुरस्कार प्रदान करने के लिए चुना गया है। आयोजकों ने रविवार को घोषणा की है।
संसद रत्न पुरस्कार की शुरुआत पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सुझाव पर किया गया था। उनका सुझाव था कि भारतीय संसद में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सांसदों को सम्मानित किया जाए। इसी सुझाव के आधार पर संसद रत्न पुरस्कार प्रदान करने की शुरुआत हुई।

इन्हें मिलेगा संसद रत्न अवार्ड
संसद रत्न पुरस्कार समिति के अध्यक्ष और प्राइम प्वाइंट फाउंडेशन के ट्रस्टी सचिव प्रियदर्शनी राहुल ने कहा कि एन के प्रेमचंद्रन (आरएसपी, केरल), अधीर रंजन चौधरी (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, पश्चिम बंगाल), विद्युत बरन महतो (भाजपा, झारखंड), और हीना विजयकुमार गावित (भाजपा) महाराष्ट्र) को पूरी 17वीं लोकसभा के लिए संसद महा रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है।

इन सांसदों को लगातार दूसरी बार मिलेगा अवॉर्ड
पिछली 16वीं लोकसभा के संसद महा रत्न पुरस्कार विजेताओं सुप्रिया सुले (एनसीपी, महाराष्ट्र), श्रीरंग अप्पा बार्ने (शिवसेना, महाराष्ट्र) और भर्तृहरि महताब (बीजेडी, ओडिशा) को इस साल भी इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि सभी पुरस्कार विजेताओं का चयन जूरी समिति द्वारा पारदर्शी तरीके से किया गया है।

संसदीय समितियों के महत्व को ध्यान में रखते हुए वर्तमान 17वीं लोकसभा से शुरू होने वाले संसद महा रत्न पुरस्कारों के लिए तीन स्थायी समितियों का भी चयन किया गया है।

ये हैं तीन समिति
कृषि समिति, जिसकी अध्यक्षता पी सी गद्दी गौड़र (भाजपा, कर्नाटक) करते हैं।
वित्त समिति, जिसकी अध्यक्षता जयंत सिन्हा (भाजपा, झारखंड) करते हैं।
परिवहन और पर्यटन समिति, जिसकी अध्यक्षता वर्तमान में विजयसाई रेड्डी (वाईएसआर कांग्रेस, आंध्र प्रदेश) करते हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply