Monday, July 1

फिर टला नमो भारत का संचालन, जुलाई में चलने की उम्मीद

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 26 जून (प्र)। मेरठ से नमो भारत रैपिड रेल का संचालन लगातार पिछड़ता जा रहा है। ये हाल तब है जबकि फरवरी में ट्रेन का सफल ट्रायल हो चुका है और अब हाल ही में कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी मेट्रो (सीआरएस) भी सर्वे कर मंजूरी दे चुके हैं। मार्च से लगातार संचालन टलता आ रहा है। अब माना जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह से संचालन शुरू होगा।

नमो भारत रैपिड ट्रेन का संचालन 24 जून से करने की तैयारी थी, जो टल गया। साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक ट्रेन का संचालन हो रहा है। ट्रेन यात्रियों को यहां उतारकर मेरठ साउथ स्टेशन तक दौड़ रही है। हर पंद्रह मिनट में मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक ट्रेन चल रही है। नमो भारत रैपिड ट्रेन को 24 जुलाई से चलाने की तैयारी थी, लेकिन यात्री सुरक्षा मानकों का हवाला देते हुए अभी इन्हें और पुख्ता करने के लिए टाल दिया गया है।

उधर, दूसरी ओर अफसरों के मुताबिक प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री दोनों को ही संचालन के लिए हरी झंडी दिखानी है। इतने बड़े प्रोजेक्ट को उनकी उपस्थिति के बिना शुरू किया जाना मुमकिन नहीं है। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत बत्स का कहना है कि अभी मेरठ साउथ तक रैपिड के संचालन में थोड़ा समय लगेगा।

नमो भारत रैपिड ट्रेन मेरठ साउथ शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशनों पर ही रुकेगी इन चार स्टेशनों के अलावा अन्य स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। ऐसे में लोग लोग अपनी सुविधानुसार ट्रेन आगे जाने के लिए अपनी ट्रेन बदल सकेंगे। कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी मेट्रो की ओर से मेरठ साउथ तक ट्रेन संचालन के लिए हाल ही में एनसीआरटीसी को प्रमाणपत्र दिया जा चुका है।

मेरठ में मेट्रो के स्टेशन और स्टॉपेज
मेरठ साउथ (एलिवेटेड), परतापुर (एलिवेटेड), रिठानी (एलिवेटेड), शताब्दी नगर (एलिवेटेड), ब्रह्मपुरी (एलिवेटेड), मेरठ सेंट्रल (भूमिगत ), भैसाली (भूमिगत), बेगमपुल (भूमिगत), एमईएस कॉलोनी (एलिवेटेड), डौरली (एलिवेटेड), मेरठ नॉर्थ (एलिवेटेड) मोदीपुरम (एलिवेटेड) और मोदीपुरम डिपो ( धरातल पर अभी आरआरटीएस का संचालन मोदीनगर नॉर्थ तक 34 किमी. में हो रहा है, मेरठ साउथ तक संचालन होते ही आठ किमी. का क्षेत्र और बढ़ जाएगा।

Share.

About Author

Leave A Reply