Thursday, October 17

मारुति सुज़ुकी ने उत्तर प्रदेश में 12 और ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक्स के ऑटोमेशन का कार्य आरंभ किया

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 10 अक्टूबर (प्र)। मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने उत्तर प्रदेश में 12 और ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट ट्रैक के ऑटोमेशन का कार्य शुरू करने के लिए राज्य के परिवहन विभाग के साथ एक समझौता किया है। दिसंबर, 2023 में समझौता ज्ञापन पर किए गए हस्ताक्षर के तहत, राज्य में पांच टेस्ट ट्रैक पहले ही शुरू किए जा चुके हैं। अलीगढ़, आजमगढ़ (2), बस्ती, बरेली, गोंडा, झांसी, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और प्रतापगढ़ में सक्रियता 12 अतिरिक्त1 ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का इस्ते माल दो-पहिया, हल्के मोटर वाहन और भारी मोटर वाहन ड्राइविंग लाइसेंस टेस्टिंग के लिए किया जाएगा ।

श्री राहुल भारती, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, कॉरपोरेट अफेयर्स, मारुति सुज़ुकी इंडिया लि‍मिटेड ने कहा, “इस महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा परियोजना में हमारे ऊपर भरोसा करने के लिए हम उत्तर प्रदेश सरकार को धन्यवाद करते है। हम साथ मिलकर ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की मूल्यांकन प्रक्रिया को सुव्य्वस्थित और स्वचालित बनाने का प्रयास करेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस टेस्टिंग का ऑटोमेशन एक सकारात्मक बदलाव की शुरुआत करेगा, जो केवल सक्षम उम्मीदवारों को ही ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करना सुनिश्चित करके सड़क दुर्घटनाओं को कम करने की दिशा में एक लंबा सफर तय करेगा।

श्री भारती ने आगे कहा, “मारुति सुज़ुकी सड़क सुरक्षा के पांच स्तंभों 5ईएस यानी इंजीनियरिंग, शिक्षा, मूल्यांकन, प्रवर्तन और आपातकालीन देखभाल पर केंद्रित पहलों का संचालन कर रही है। ऑटोमैटेड ड्राइविंग लाइसेंस टेस्टिंग एक कठोर और मानकीकृत मूल्यांकन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान करने के लिए शून्य मैनुअल हस्तक्षेप के साथ मूल्यांकन प्रक्रिया को मजबूत बनाता है और यह पहल के अंतर्गत एक ठोस कदम है ।

मारुति सुज़ुकी के सीएसआर प्रयासों की सराहना करते हुए, श्री दयाशंकर सिंह, माननीय परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), उत्तर प्रदेश ने कहा, “मारुति सुजुकी द्वारा उत्तर प्रदेश में पांच ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के सफलतापूर्वक संचालन के बाद, हम 12 अतिरिक्त टेस्ट ट्रैक के लिए हम अपनी इस साझेदारी का विस्तार करते हुए काफी प्रसन्न हैं। ऑटोमेशन ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को अधिक वैज्ञानिक, पारदर्शी और कुशल बनाता है और यह सड़क सुरक्षा को बढ़ाने एवं दुर्घटनाओं को कम करने के हमारे लक्ष्य को हासिल करने में भी मदद करेगा। मारुति सुजुकी ने इस साल की शुरुआत में अयोध्या, गोरखपुर, मथुरा, प्रयागराज और वाराणसी के डीटीटीआई में टेस्ट ट्रैक के ऑटोमेशन का कार्य पूरा किया है।

Share.

About Author

Leave A Reply