Friday, April 12

गंगनहर पुल के पास तीन कैंटर से पकड़ा मिलावटी मावा, 15 लाख के 60 क्विंटल मावे को कराया नष्ट

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मुरादनगर, 04 नवंबर। खाद्य विभाग और पुलिस टीम ने गत दिवस दिल्ली मेरठ मार्ग पर गंगनहर पुल के पास तीन कैंटर से 60 क्विंटल मिलावटी मावा पकड़ा। खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच के लिए मावे के आठ नमूने भरने के बाद 15 लाख की कीमत के मावे को नष्ट करा दिया। अधिकारियों ने कहा कि मावा में से बदबू आने पर इसे नष्ट कराया गया। पुलिस ने पूछताछ के लिए तीनों गाड़ी चालकों को थाने में बैठाया। मुरादनगर के अलावा विजयनगर गोविंदपुरम और अन्य क्षेत्रों में मिठाई की दुकान पर अभियान चलाकर कुल 13 नमूने भरे गए।

एसडीएम संतोष राय ने बताया कि शुक्रवार सुबह सूचना मिली कि थानाक्षेत्र भोजपुर के कलछीना गांव से दिल्ली के लिए भारी मात्रा में मिलावटी मावा जा रहा है। इसकी सूचना खाद्य विभाग और मुरादनगर पुलिस को दी गई। खाद्य विभाग व पुलिस ने गंगनहर पुल के पास चौकिंग अभियान चलाया। इसी बीच जलालाबाद मार्ग से तीन कैंटर आते दिखाई दिए। पुलिस ने कैंटरों को रुकवाकर जांच की तो गाड़ियों में भारी मात्रा में मावा बरामद हुआ। इस दौरान गाड़ी में मौजूद लोग कूदकर भाग गए। पुलिस ने तीनों कैंटर के चालकों को पकड़ा।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एनएन झा ने बताया यह मावा भोजपुर थानाक्षेत्र के कलछीना गांव से जलालाबाद के रास्ते होते हुए दिल्ली खोया मंडी में ले जाया जा रहा था। भौतिक जांच में प्रथम दृष्ट्या मावा मिलावटी पाया गया, जिसमें दुर्गंध आ रही थी। मावे के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। एसीपी नरेश कुमार ने बताया कि कैंटर चालक आरिफ, सलीम, तहसीम निवासी कलछीना को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई है।

कलाकंद, बेसन के लड्डू, चाप के नमूने लिए: विभाग की तरफ से विजयनगर स्थित स्टैंड पनीर स्पलायर, दीपांशी स्वीट्स, चौधरी स्वीट्स के यहां से बटर चाप बेसन के लड्डू और छैना स्वीट्स से मिलावट के संदेह पर सभी के चार नमूने भरे। इसके अलावा गोविंदपुरम स्थित मिट्ठू स्वीट्स से कलाकंद का नमूना लिया गया। सहायक आयुक्त खाद्य विनीत कुमार ने बताया कि पूरे जिले से मिठाईयों,मावा के 13 नमूने लिए गए हैं। अभियान में विजय कुमार, जयपाल सिंह, शैलेंद्र सिंह, मीरा सिंह, अमित कुमार सिंह, नरेंद्र कुमार, राकेश कुमार यादव, महेंद्र प्रताप सिंह और भावना अगरिया शामिल रहीं।

Share.

About Author

Leave A Reply