Monday, April 15

स्वास्थ्य केन्द्र के शुभारंभ से पहले कराई कुरान ख्वानी, केस दर्ज

Pinterest LinkedIn Tumblr +

शाजापुर 25 नवंबर। मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले में शासकीय उप स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन के शुभारंभ से पहले 22 नवंबर को यहां तैनात एएनएम (सहायक नर्स) रुबीना ने कुरान ख्वानी का आयोजन कराया। इसमें मौलाना समेत 50 अन्य लोग शामिल हुए। एएनएम ने इस आयोजन के फोटो व वीडियो विभागीय अधिकारियों के सोशल मीडिया ग्रुप में पहले साझा किया बाद में उसे डिलीट कर दिया।
मामले को लेकर विभाग सख्त हो गया है। एएनएम को नोटिस जारी किया है। पोलायकलां ब्लाक मेडिकल आफिसर की तहरीर पर पुलिस ने एएनएम व मौलाना कुरान ख्वानी कराने वाले हाफिज मोहम्मद अजमल के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार चुनाव आचार संहिता लागू रहने से इस आयोजन को आचार संहिता का उल्लंघन माना गया है। इसी धारा में मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

हिंदू जागरण मंच के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन सौंपकर संबंधित अधिकारियों से सख्त कार्रवाई की मांग की है। बता दें कि कुरान ख्वानी एक प्रार्थना है। शुजालपुर के काजी एस. रहमान के अनुसार खुशी या दुख के मौके पर यह आयोजन किया जाता है। इसमें कुरान पढ़ा जाता है। एक व्यक्ति इसे पढ़ता है तो काफी वक्त लगता है। ऐसे में कुरान ख्वानी में एक से अधिक लोग इसे पढ़ते हैं। अलग-अलग 30 लोग एक-एक सिपारा पढ़कर पूरी कुरान ख्वानी को एक घंटे में पूर्ण कर सकते हैं। कुरान ख्वानी में यही किया जाता है।

मामला सामने आने के बाद कलेक्टर किशोर कन्याल और सीएमएचओ डा.राजू निदारिया ने एक दल गठित कर जांच कराई। जांच के बाद शुजालपुर के पुलिस थाने में एफआइआर के लिए आवेदन दिया गया है। पोलायकलां के ब्लाक मेडिकल आफिसर डा. महेंद्र परमार ने बताया कि टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की तो मामले की पुष्टि हुई। रूबीना का कहना है कि गांव मुस्लिम बहुल है, इसलिए मुस्लिम धर्म के अनुसार कुरान ख्वानी कराई गई। वह भी उप स्वास्थ्य केंद्र के कक्ष में नहीं बल्कि केंद्र परिसर में ही बने अन्य कक्ष में आयोजन कराया है। केंद्र का लोकार्पण काफी दिन पहले हो चुका है, अब यहां सेवाओं का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है।

Share.

About Author

Leave A Reply