Thursday, May 30

विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान को सक्रिय हुए अध्यक्ष, आशीष गोयल ने कहा- व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर बिजली आपूर्ति व बिल संबंधी जानकारी दे

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 27 सितंबर (प्र)। डा. आशीष गोयल अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने गत दिवस वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वणिज्यिक बिन्दुओं पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में राजस्व वसूली, विद्युत परिवार आपके द्वार, फोन घुमाओ अभियान आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। उन्होंने उपभोक्ताओं से बेहतर संवाद स्थापित करने के लिये जनपदवार वाट्सएप चैनल बनाये जायें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को वाट्सएप चैनल से जोड़ने का प्रयास किया जाये वाट्सएप चैनल से जुड़ने पर उपभोक्ताओं को बिजली कटौती से सम्बन्धित जानकारी, बिलों के भुगतान की तिथि, राशि आदि की जानकारी एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी पर बल दिया।

उपभोक्ताओं को समय पर पता चल सकेगा उनके क्षेत्र में कब और कितनी देर तक बिजली सप्लाई बाधित रहेगी। वाट्सएप चैनल पर डिस्कॉम की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किसा जायेगा जिससे उपभोक्ताओं को योजनाओं से सम्बन्धित जानकारी का लाभ प्राप्त होगा एवं उपभोक्ताओं से बेहतर संवाद स्थापित हो सके। उन्होंने कहा उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति व उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान के लिये वाट्सएप चैनल मददगार साबित होंगे जिससे अधिकारी- कर्मचारी भी जुड़े रहेंगे और बेहतर मानिटरिंग संभव हो सकेगी। आगामी त्योहारों के दृष्टिगत अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने निर्देश दिये कि डिस्कॉम स्तर से अनुरक्षण कार्यों के लिए नोडल अधिकारी नामित किये जाये। नामित अधिकारी फील्ड में जाकर अनुरक्षण कार्यों का निरीक्षण करेंगे।

उन्होंने निर्देश दिये कि अनुरक्षण कार्यों के तहत ट्रांसफार्मर में तेल की स्थिति, लोड बेलेन्सिंग, उचित क्षमता के फ्यूज आदि की जांच की जाये। ट्रांसफार्मर की क्षमतावृद्धि आदि कार्य अनुरक्षण टीम द्वारा सुनिश्चित किया जाये जिससे कि उपभोक्ताओं को त्यौहारों पर बिजली कटौती का सामना न करना पड़े एवं बिजली आपूर्ति में आने वाली समस्याओं से निजात मिल सके। उन्होंने कहा स्थानीय स्तर पर उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। बैठक में प्रबन्ध निदेशक चैत्रा वी. ने फोन घुमाओं अभियान की प्रगति के सम्बन्ध में बताया कि फोन घुमाओं अभियान के अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं अभियान में ऐसे उपभोक्ता जिनके द्वारा नियमित भुगतान नहीं किया जा रहा है

उनको मोबाइल फोन से संपर्क कर राजस्व बकाया जमा करने का अनुरोध किया जा रहा है तथा यदि बिल सम्बन्धी कोई समस्या है तो उसका भी मौके पर निराकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। फोन घुमाओ अभियान के तहत डिस्कॉम स्तर पर 2557004 उपभोक्ताओं से संपर्क किया गया। जिनके द्वारा 11.67 करोड़ रुपये जमा किया गया। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि. के अन्तर्गत 246309 संयोजन चैक किये गये जिसके अन्तर्गत 237932 संयोजन सही पाये गये तथा 571 संयोजन गलत टैरिफ, 3995 संयोजन अधिक डिमांड, 269 चोरी के प्रकरण तथा 86 स्टोर्ड रिडिंग के केस पाये गये हैं।
अध्यक्ष ने राजस्व वसूली में तेजी लाने तथा विद्युत लाइन हानियों को न्यूनतम करने पर बल दिया। बैठक में एसके पुरवार निदेशक(वाणिज्य) धीरज सिन्हा मुख्य अभियन्ता (वाणिज्य), एसएसके श्रीवास्तव मुख्य अभियन्ता (तकनीकी), राजीव अग्रवाल अधीक्षण अभियन्ता (वाणिज्य), विनोद कुमार अधीक्षण अभियन्ता (वाणिज्य) एके ओझा अधीक्षण अभियन्ता एवं संदीप पांडेय अधीक्षण अभियन्ता (भंडार) आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Share.

About Author

Leave A Reply